• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Today, In The Investigation Of 11,210 People In The Entire State, Not A Single Infected Was Found, For The First Time In November; 25 Districts Corona Free

राजस्थान में दीपावली पर कोरोना का एक भी केस नहीं:11,210 लोगों की जांच की थी, नवंबर में पहली बार ऐसा; 25 जिले कोरोना फ्री

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

रूस, यूके, अमेरिका समेत कई देशों में जहां कोरोना के केस बढ़ रहे है, वहीं भारत में अब कोरोना केस कंट्रोल हो गए। देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में कोरोना को लेकर इस बार अच्छी खबर ये है कि दीपावली पर एक भी नया कोरोना का मरीज नहीं मिला है। वहीं 25 जिले है ऐसे जहां कोरोना के सभी एक्टिव केस जीरो हो गए है। यानी वहां अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट को देखे तो अजमेर, बारां, बाड़मेर, बीकानेर, गंगानगर, जयपुर, जोधपुर और उदयपुर ऐसे शहर है जहां अब कोरोना के एक्टिव केस बचे हैं। जयपुर में सबसे ज्यादा 22 एक्टिव केस हैं। पूरे प्रदेश में अब 47 एक्टिव केस बचे हैं।

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि हमे अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि जिस तरह चीन, अमेरिका, जर्मनी, रूस, यूके में केस बढ़ रहे हैं, वह भारत के लिए भी खतरे का अलर्ट है। क्योंकि ये वो देश है जहां की 50 फीसदी से ज्यादा आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है। ऐसे में वैक्सीनेट होने के बाद भी लोग संक्रमित हो रहे है।

99 फीसदी से ज्यादा है रिकवरी रेट
प्रदेश में अब तक 9 लाख 54 हजार 450 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 9 लाख 45 हजार 449 रिकवर हो चुके है और 47 लोगों का अभी इलाज चल रहा है। वहीं कोरोना से अब तक 8 हजार 954 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश में रिकवरी रेट 99 फीसदी से ज्यादा है। वहीं पॉजीटिविटी रेट 0.30 फीसदी से भी कम है।

पिछले साल दीपावली पर मिले थे 2100 से ज्यादा मरीज
राजस्थान में साल 2020 में दीपावली के त्यौहार पर लापरवाही के कारण कोरोना के केस बढ़ने लगे थे। ये तब था जब सरकार ने पूरे प्रदेश में आंशिक लॉकडाउन लगा रखा था, पटाखों पर बैन लगा रखा था। पिछले साल दीपावली पर 2100 से ज्यादा कोरोना केस मिले थे और यह धीरे-धीरे बढ़कर 2500 के पार हो गए थे।

खबरें और भी हैं...