राजस्थान में आज से 3 दिन भारी बारिश:लो प्रेशर का सिस्टम बना, उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग में अलर्ट

जयपुर3 महीने पहले

राजस्थान में तीन दिन भारी बारिश होने की संभावना है। उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के 9 जिलों में 5 से 7 जुलाई के बीच कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो उड़ीसा, झारखंड के ऊपर बने एक कम दबाव के सिस्टम (लो प्रेशर एरिया) के कारण बारिश का दौर फिर से शुरू होगा, जिसका ज्यादा असर दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में रहेगा।

राज्य में सोमवार के मौसम की स्थिति देखें तो जयपुर, बीकानेर, भरतपुर और कोटा संभाग के एरिया में आसमान साफ रहा। दिन में कुछ एरिया में आसमान में हल्के बादल छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई। धूप निकलने और हवा नहीं चलने से इन संभागों में दिनभर उमस रही और तापमान में भी बढ़ोतरी हुई।

जयपुर, अजमेर, अलवर, जोधपुर, बूंदी, गंगानगर में आज दिन के तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि देर शाम दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर संभाग में मौसम में बदलाव देखने को मिला, जिससे कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई है।

40 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंचा पारा
पिछले दिनों राज्य में हुई अच्छी बारिश के बाद लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली थी। अब बारिश रुकने के साथ ही गर्मी के तेवर फिर तेज होने लगे हैं। गंगानगर में सोमवार दिन का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसी तरह पिलानी, बाड़मेर, धौलपुर, बारां, जालोर और हनुमानगढ़ में भी आज दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी उड़ीसा और झारखंड के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन का झुकाव थोड़ा साउथ-वेस्ट की तरफ है, जिसके कारण आगामी 3 दिन राजस्थान के दक्षिणी-पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग ने 6 जुलाई को राजसमंद, पाली, नागौर में, 7 जुलाई को अजमेर, भीलवाड़ा और 8 जुलाई को भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और उदयपुर में अति भारी बारिश होने की संभावना है। इन जिलों के अलावा अजमेर, बूंदी, बारां, झालावाड़, कोटा, टोंक, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और अजमेर जिले में बारिश होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।