सबसे प्रभावशाली और भरोसेमंद 25 राजस्थानी युवा:राजस्थान को आज इन 25 युवाओं से सबसे ज्यादा उम्मीद, बदल सकते हैं कल

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हर क्षेत्र की 5 सबसे पसंदीदा शख़्सियतें। - Dainik Bhaskar
हर क्षेत्र की 5 सबसे पसंदीदा शख़्सियतें।

राजस्थान बढ़ रहा है और बदल रहा है। राजस्थान के इस विकास की तेज गति के पीछे एक इंजन युवाओं का भी है। दैनिक भास्कर ने 25 अंडर 45 सर्वे में पाठकों से ऐसे 25 युवाओं को चुनने के लिए कहा जो उम्र में 45 से कम हैं व राजस्थान को बदलने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। वोटिंग के आधार पर 1,07,518 पाठकों द्वारा पांच कैटेगरी में चुने गए जिन शीर्ष युवाओं से प्रदेश की उम्मीद जुड़ी है उनके नाम ये हैं।

राजनीति- सबसे ज्यादा वोट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, भाजपा के युवा विधायक बिहारीलाल विश्नोई, युवा सांसद राहुल कस्वां, कांग्रेस नेता और आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत और 35 की उम्र में कांग्रेस के दिग्गज नेता भंवर जितेंद्र सिंह को हराने वाले बाबा बालकनाथ को मिले।

बिजनेस और स्टार्टअप- उत्कर्ष क्लासेस जोधपुर व उत्कर्ष एप के संस्थापक व सीईओ निर्मल गहलोत, टेक कंपनी अनअकेडमी के संस्थापक गौरव मुंजाल और रोमन सैनी, ऑटो पोर्टल कार देखो डॉट कॉम के अमित जैन, स्टार्टअप एक्सेलेरेटर मारवाड़ी कैटेलिस्ट्स के संस्थापक व सीईओ सुशील शर्मा और स्टार्टअप ग्राम पावर के संस्थापक यशराज खेतान पाठकों की पसंद बने।

खेल- शीर्ष पर पैरालंपिक खिलाड़ी अवनी लेखरा व देवेंद्र झाझरिया, एथलीट पूजा बिश्नोई, क्रिकेटर रवि बिश्नोई, क्रिकेटर व वर्ल्ड कप खेलने वाली अंडर 19 टीम में शामिल कमलेश नागरकोटी रहे।
सोशल वर्क- बेरोजगार युवाओं की आवाज उपेन यादव, हस्तशिल्प उद्यमिता से जुड़ी राजीविका की ब्रांड एम्बेसिडर रूमा देवी, गरीब बच्चों को निशुल्क मेडिकल की तैयारी करवाने वाले डॉ. भरत सारन, उदयपुर के पूर्व राजपरिवार के लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ और गेट्स फाउंडेशन द्वारा चेंजमेकर अवॉर्ड जीत चुकीं पायल जांगिड़ रहीं।

अन्य- सर्वाधिक वोट कथावाचक जया किशोरी, ‘इंडियन आइडल 12’ के कंटेस्टेंट सवाई भाट, आईपीएस अजय पाल लांबा, नागौर कलेक्टर जितेंद्र सोनी और यूट्यूबर अमित शर्मा को मिले। हालांकि राजस्थान की खान में अनगिनत युवा हीरे हैं जो प्रदेश के उज्जवल भविष्य का चेहरा हैं लेकिन आज सर्वे के आधार पर यहां पाठकों की पसंद के 25 नाम ही दिए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...