• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Today The Mercury Came Down By 1 To 3 Degree Celsius In Many Cities Including Jaipur, Churu; Sikar Is The Coldest City With 9 Degrees

राजस्थान में बढ़ेगी सर्दी,:आज जयपुर, चूरू समेत कई शहरों में पारा 1 से 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आया; सीकर 9 डिग्री के साथ सबसे ठण्डा शहर

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में छाई धुंध। - Dainik Bhaskar
जयपुर में छाई धुंध।

राजस्थान में सर्दी का असर अब फिर बढ़ने लगा है। बीती रात जयपुर, चूरू समेत कई शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट होने से लोगों सामान्य दिनों के मुकाबले ज्यादा ठंड लगी। सीकर जिले में इस सीजन की अब तक की सबसे ठंडी रात रही। यहां न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विशेषज्ञों की माने तो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जो अगले एक-दो दिन में चला जाएगा, जिसके बाद राज्य में तापमान गिरेगा और हल्की गति से सर्द हवाएं चलेगी।

मौसम की स्थिति देखें तो आज जयपुर, अलवर, सीकर, नागौर, दौसा, सवाई माधोपुर, भरतपुर और जोधपुर के कुछ हिस्सों में आज सुबह से आसमान में हल्की धुंध छायी रही। इसके कारण इन शहरों में सूरज भी सुबह देरी से दिखा। हालांकि दिन में तापमान कुछ ही बना रहा और सूरज की चमक कम रही। वहीं प्रदेश के अन्य शहरों में मौसम साफ रहा।

जयपुर मौसम विभाग से जारी रिपोर्ट को देखे तो आज राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान करीब 1.2 और अजमेर में 2.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। सबसे ज्यादा तापमान सीकर जिले में 3 डिग्री सेल्सियस नीचे आया। इसी तरह कोटा में एक, सवाई माधोपुर और बूंदी में 3-3, चित्तौड़गढ़ में पारा एक डिग्री सेल्सियस तक नीचे आया। मौसम विभाग की माने तो अगले दो दिन में तापमान में हल्की गिरावट और हो सकती है, जिससे सर्दी का असर बढ़ सकता है।

अब आगे क्या?
मौसम विशेषज्ञों की माने तो पश्चिमी हिमालय पर बने एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम की ऐसी स्थितियां देखने को मिल रही हैं। अब, पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ गया है, यही वजह है कि मौसम की स्थिति में बदलाव देखने को मिल रहा है। हवाओं में बदलाव की भी उम्मीद है और पूरे उत्तर भारत में ठंडी और शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने लगेंगी। इसके कारण पंजाब, हरियाणा समेत राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस सिस्टम के चले जाने के बाद न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी और राजस्थान के पूरे क्षेत्र में हवा और सर्द परिस्थितियां बनने लगेगी।

प्रदेश के प्रमुख शहरों में आज का तापमान

शहरअधिकतमन्यूनतम
अजमेर30.413.4
भीलवाड़ा29.810.6
जयपुर29.614.6
पिलानी28.312.3
सीकर27.49
कोटा31.514.5
उदयपुर29.512.8
बाड़मेर34.217.4
जैसलमेर33.415.5
जोधपुर32.415.8
बीकानेर31.217
चूरू28.110.8
गंगानगर30.914.4
नागौर29.911.8
खबरें और भी हैं...