नई सौगात:गोल्फ कार्ट से होगा परकोटे में ट्रैफिक का मैनेजमेंट, नाम रखा- ट्रैफिक सर्विलांस टी

जयपुरएक वर्ष पहलेलेखक: इशांत वशिष्ठ
  • कॉपी लिंक
शहर की चारदीवारी में ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए गोल्फ कार्ट तैयार कराई गई है। - Dainik Bhaskar
शहर की चारदीवारी में ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए गोल्फ कार्ट तैयार कराई गई है।

शहर की चारदीवारी में ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए गोल्फ कार्ट तैयार कराई गई है। यह बुधवार सुबह गणेश मंदिर से चलकर यादगार पहुंचेगी। यह कार्ट गणेश मंदिर की ओर से जयपुर ट्रैफिक पुलिस को दी गई है। त्योहारों पर परकोटे में वाहनों की एंट्री पर बैन रहेगा तब गोल्फ कार्ट से व्यवस्था को संभाला जाएगा।

ट्रैफिक डीसीपी श्वेता धनकड़ ने बताया कि कुछ बदलाव कर गोल्फ कार्ट को ट्रैफिक पुलिस के लिए तैयार किया गया है। इसमें आगे व पीछे की तरफ दो कैमरे लगाए गए हैं। इसका नाम ट्रैफिक सर्विलांस टीम (टीएसटी) रखा गया है। इसमें लाउड स्पीकर भी लगा है। नो-पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों पर कार्रवाई करने एवं जहां पुलिस वाहन नहीं पहुंच सकते वहां इसे भेज कर लाइव हाल देखा जाएगा।

इसके लिए अधिकारियों के पास लॉगइन आईडी होगी। जिस अधिकारी को बाजार का लाइव देखना होगा, अपने मोबाइल पर देख सकेगा। इसके लिए कंट्रोल रूम जाने की जरूरत नहीं होगी। गोल्फ कार्ट में सफर करने वाली टीम अन्य ट्रैफिक पुलिस के जवानों की तरह कहीं भी नियमों की अव्हेलना करने वालों के वीडियो बना कर चालान की कार्रवाई कर सकेगी।

जरूरत पड़ी तो रजिस्ट्रेशन भी कराएंगे
गोल्फ कार्ट की स्पीड कम है इसलिए इसके रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती। जरूरत पड़ी तो रजिस्ट्रेशन के लिए यादगार से आरटीओ को फाइल भेजी जाएगी। सड़क पर संचालन में नियमों की कोई बाध्यता आई तो इसे नॉर्थ जिला पुलिस को पर्यटन स्थलों पर निगरानी के लिए सौंपा जा सकता है।