REET के बाद पटवारी-RAS में नकल गिरोह का संकट:6 लाख में चप्पल मोबाइल बेचने वाला फरार, पेपर लीक कराने वाले की MP-UP में तलाश

जयपुर8 महीने पहले
रीट पेपर में नकल गिरोह मास्टरमाइंड भजनलाल और तुलसाराम फरार हैं।

राजस्थान में 23 और 24 अक्टूबर को पटवारी भर्ती परीक्षा होगी। इसके बाद 27 अक्टूबर को RAS (राजस्थान प्रशासनिक सेवा) प्री का एग्जाम होगा। सबसे बड़ी चिंता की बात है कि रीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड भजनलाल अभी तक पुलिस की पकड़ से दूर है। डमी कैंडिडेट बनाकर पेपर में बिठाने वाला मास्टरमाइंड भी फरार है। हालांकि SOG (स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) तीनों की तलाश में जुटी है। ऐसे में पटवारी और RAS प्री एग्जाम में भी नकल गिरोह के सक्रिय होने का डर बना हुआ है।

बीकानेर में 6 लाख में चप्पल में मोबाइल बनाकर बेचने वाला मास्टरमाइंड तुलसाराम अभी भी फरार है। सबसे बड़ी बात है कि तुलसाराम की पत्नी RPS (राजस्थान पुलिस सर्विस) अधिकारी है। फिलहाल अजमेर में पोस्टेड है। तुलसाराम खुद भी पहले राजस्थान पुलिस में था। 2014 में SI भर्ती में डमी कैंडिडेट बनकर पेपर देते हुए पकड़ा था। ग्रेड सेकेंड शिक्षक भर्ती में 2014 में भी नकल मामले में पकड़ा जा चुका है। 2015 में पुलिस भर्ती में भी उसने रिश्तेदारों को नकल के लिए डिवाइस दिए थे। तुलसाराम के 4 रिश्तेदार सहित 7 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं।

MP, UP, हरियाणा और उत्तराखंड तक दबिश
रीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड भजनलाल है। भजनलाल ने ही बत्तीलाल और पृथ्वीराज को पेपर दिया था। तब दोनों ने अन्य लोगों को पेपर दे दिया था। भजनलाल का नाम सामने आने के बाद एसओजी MP, UP, हरियाणा और उत्तराखंड तक दबिश दे चुकी है। उसका कहीं पता नहीं लग सका। SOG ने भजनलाल से जुड़े सारे लोगों की भी लिस्ट बना ली है। बत्तीलाल को भी उत्तराखंड के केदारनाथ से पकड़ा था। वहीं पृथ्वीराज को आगरा से पकड़ा था। ऐसे में माना जा रहा है कि वह राजस्थान से बाहर छिपा है। SOGअब तक 20 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

पटवारी भर्ती में 16 लाख ने किया आवेदन
पटवारी भर्ती के लिए 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है। विभाग ने नकल से बचाने के लिए जालोर, सिरोही, सीकर, गंगापुर सिटी सहित 10 जिलों में सेंटर ही नहीं दिए हैं। वही 27 अक्टूबर को RAS प्री में 5 लाख छात्र शामिल होंगे। नकल गिरोह से दोनों परीक्षाओं को बचाने के लिए सरकार के लिए बड़ी चुनौती है।

REET पेपर लीक का खुलासा:राजस्थान सरकार ने पूरा मैन पावर झोंक दिया, फिर भी फेल; 23 लाख छात्रों के भविष्य का जिम्मेदार कौन?

REET पेपर जिसको मिला, उसी ने बेचा:40 लाख से लेकर 3 लाख तक में बिका, 20 दिन में 20 गिरफ्तार, मास्टरमाइंड अब भी फरार

खबरें और भी हैं...