पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Unaware Of The 40 Percent Vacant Posts In The Department, The Forest Minister Said We Will Plant Only As Many Plants As Our People Can Handle.

भास्कर खास:विभाग में 40 फीसदी खाली पोस्टों से बेखबर वनमंत्री बोले-हम सिर्फ उतने ही पौधे लगाएंगे, जितने हमारे लोग संभाल सकें

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग की कमजोरी और भ्रष्टाचार पर फार्मूला-रिपोर्ट मांगो...कमेटी बिठाओ और फिर भूल जाओ
Advertisement
Advertisement

वनमंत्री सुखराम विश्नोई विभाग में गड़बड़ी और लापरवाही के हालात पर खुद बिठाई कमेटियों से न तो आज दिन तक कोई रिपोर्ट ले पाए, न ही कटान, अवैध माइनिंग, शिकार लापरवही से जानवरों की मौत के दोषियों पर कार्रवाई कर पाए।

फार्मूला सा बन गया ‘रिपोर्ट लेंगे-जांच कराएंगे।’ बुधवार को इन्हीं सवालों से वे कन्नी काटते दिखे। मामला मानसून के साथ प्लांटेशन की शुरुआत का था। उन्होंने झालाना लेपर्ड रिजर्व को चुना। वनमंत्री से प्रदेशभर में मानसून के दौरान पौधे लगाने, उन्हें बचाने आदि के फार्मूले पूछे गए तो जवाब दिया कि ‘हम ज्यादा टार्गेट के बजाए उतने पौधे लगाएंगे, जितने हमारे वनकर्मी बचा सकें।’ पूछा गया कि स्टाफ के 40 प्रतिशत खाली हैं? इस पर बोले ये हालात कोई आज के नहीं हैं।

कई जगंलों में 8% स्टाफ

वनमंत्री की बैठकों में मसला उठ चुका। जून फिर नवंबर 2019 को वनमंत्री ने आईएफएस-आरएफएस से प्रोग्रेस रिपोर्ट जानी तो ज्यादातर ने स्टाफ की कमी बताकर वनसुरक्षा के नतीजे फेल होने की दुहाई दी। कई जगह तो 8 प्रतिशत स्टाफ ही हैं। 

कब्जे की रिपोर्ट 6 माह में भी नहीं 

दिसंबर 2019 में वनमंत्री ने एन्क्रोचमेंट सूची मांगी थी। 15 दिन में रिपोर्ट के लिए आदेश पर अभी तक रिपोर्ट नहीं आई।

जूलीफ्लोरा उन्मूलन-आरएफबीपी प्रोजेक्ट

जूलीफ्लोरा उन्मूलन के लिए जनवरी-फरवरी में एक हजार करोड़ का प्रोजेक्ट बना। अभी तक झालाना के एक छोटे से टुकडे पर काम। आरएफबीपी कार्यों की मूल्यांकन रिपोर्ट नहीं बन पाई। जैसलमेर सहित कई जिलों में गड़बडिय़ां और स्थितियां खराब। मंत्री ने इस मामले में जांच के लिए कहा था। जो अधूरी।

15 दिन में गायब, रिपोर्ट 4 माह में नहीं

रणथंभौर में गायब 26 बाघों के बवाल के बाद वनमंत्री ने 28 फरवरी को चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन के जरिए 15 दिन में जांच के आदेश दिए। आज दिन तक रिपोर्ट लापता। जांच अधिकारी मौका पर भी नहीं पहुंचे।

बायोलॉजिकल पार्क में जानवरों की मौत

सितंबर 2019 में बायोलॉजिकल पार्क लगातार मौतों के बाद वनमंत्री ने मामले पर रिपोर्ट मांगी थी, जिस पर कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। इसकी परिणति से लापरवाही के हालात नहीं बदले। जून मेंं फिर शेर-बाघ की मौत।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement