जयपुर में सर्जरी से अमेरिकी युवती की हाईट 15cm बढ़ी:विदेश में 1 करोड़ मांगे थे डॉक्टरों ने, SMS में सिर्फ डेढ़ लाख में हुए 2 ऑपरेशन

जयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑपरेशन में हड्‌डी काटकर उनके बीच कुछ इस तरह रॉड लगाकर हाईट बढ़ाई गई। - Dainik Bhaskar
ऑपरेशन में हड्‌डी काटकर उनके बीच कुछ इस तरह रॉड लगाकर हाईट बढ़ाई गई।

राजस्थान के SMS हॉस्पिटल का डंका सात समंदर पार तक बज रहा है। जिस ऑपरेशन के लिए अमेरिका में करीब एक करोड़ रुपए चार्ज किया गया, वही ऑपरेशन जयपुर के SMS के डॉक्टरों ने मात्र डेढ़ लाख रुपए में कर दिया। इसके जरिए अमेरिकी युवती की हाईट 15 सेमी. बढ़ाई गई है। इसके लिए 2 अलग-अलग सर्जरी करनी पड़ी है। वह कैलिफोर्निया की रहने वाली है। पहले इसकी हाईट 4 फीट थी। पिछले 14 साल में SMS में यह दूसरी सर्जरी हुई है। अभी तक यहां किसी भारतीय ने इस तरह की सर्जरी नहीं कराई है।

एसएमएस हॉस्पिटल के ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट के सीनियर प्रोफेसर और हॉस्पिटल के पूर्व अधीक्षक डॉ. डी.एस. मीणा ने बताया कि एंजेलिना (नाम परिवर्तित) की अनुवांशिक तौर पर हाईट छोटी है। रशियन तकनीक (लेंथिंग ओवर नेल) से सर्जरी करके पैरों की हाईट 15 सेमी. तक बढ़ाया गया है। इस सर्जरी में डॉ. राजकुमार हर्षवाल, डॉ. श्रीफल मीणा, डॉ. सोनाली ने भी सहयोग दिया।

2007 में करवाई थी पहली सर्जरी
डॉ. डी.एस. मीणा ने बताया कि एंजेलिना ने साल 2007 में भी यहीं पर सर्जरी करवाई थी। तब उसके थाई (जांघ) की हड्‌डी की सर्जरी करते हुए 7 सेमी. हाईट बढ़ाई गई थी। 14 साल पहले सर्जरी करवाने के बाद किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। इसलिए उसने बुधवार को जांघ से नीचे पैरों की हाईट को बढ़ाने के लिए एक और सर्जरी कराई। इससे 8 सेमी. हाईट बढ़ी है। इस तरह दो सर्जरी में उसकी हाईट में 15 सेमी. तक का इजाफा हाे गया।

डॉ. डी.एस. मीणा।
डॉ. डी.एस. मीणा।

अमेरिका में खर्चा 50 लाख और यहां 1.50 लाख
डॉ. मीणा ने बताया कि अमेरिका में इस तरह की एक सर्जरी करवाने का खर्चा 50 लाख रुपए तक आता है, जबकि युवती ने दो सर्जरी करवाई है। ऐसे में दो सर्जरी का अमेरिका में उसका खर्चा करीब एक करोड़ रुपए तक आ जाता। जयपुर में इन दोनों सर्जरी का कुल खर्चा ही 1.50 लाख रुपए आया है।