6 महीने में 1.60 लाख पदों पर होंगी भर्तियां:रेलवे, डाक, शिक्षा विभाग सहित 10 विभागों में वैकेंसी; जून तक आवेदन

जयपुर2 महीने पहले

युवाओं को 6 महीने में केंद्र और राज्य सरकार के 10 विभागों में लगभग एक लाख 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इस परीक्षा में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

इनमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड में 186, बैंक ऑफ इंडिया में 696, इंडियन आर्मी में 253, राजस्थान शिक्षा विभाग में 77,000, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 55, डाक विभाग में 38,926, केनरा बैंक में 12, इंडियन रेलवे में 1033 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने ग्रेड सी में बंपर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत टेक्नीशियन, लैब एनालिस्ट, जूनियर फायर ऑफिसर और सेफ्टी ऑफिसर के 186 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए 18 से 25 साल तक की उम्र के उम्मीदवार हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट hindustanpetroleum.com पर जाकर 21 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में 186 पदों के लिए निकली भर्ती में सिलेक्शन होने पर हर महीने 26,000 से लेकर 76,000 रुपए तक की सैलरी दी जाएगी।

योग्यता
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा पास होना चाहिए। हालांकि, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा 50 फीसदी ही है। उच्चतर योग्यता (इंजीनियरिंग डिग्री या एएमआईई) रखने वाले उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेंगे।

आयु सीमा
कैंडीडेट्स की आयु 1 अप्रैल 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
आवेदन करते समय उम्मीदवारों को 590 रुपये का शुल्क देना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से उम्मीदवार कर सकेंगे।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद करियर सेक्शन पर क्लिक करें।
  • यहां विसाख रिफाइनरी टेक्नीशियन भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर ड्रॉप डाउन में दिए गए लिंक से उम्मीदवार भर्ती नोटिफिकेशन डाउनलोड करें।
  • अब ऑनलाइन आवेदन के पेज पर जाएं। उम्मीदवार वैकल्पिक तौर पर नीचे दिए गए लिंक से भी एप्लिकेशन पेज पर जा सकते हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने 696 ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जिसके लिए 20 से 37 साल तक की उम्र के उम्मीदवार बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट bankofindia.co.in पर जाकर 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने स्केल 4 तक के ऑफिसर्स रैंक के पदों पर नियमित और संविदा के आधार पर भर्तियों निकाली हैं। इसके तहत रिस्क मैनेजर, क्रेडिट एनालिस्ट, इकनॉमिस्ट, स्टैटिस्टिशियन, क्रेडिट ऑफिसर, टेक अप्रेजल और आईटी ऑफिसर-डाटा सेंटर के कुल 594 पदों पर नियमित आधार पर भर्ती की जाएगी, जबकि सीनियर मैनेजर (आइटी), मैनेजर आईटी, सीनियर मैनेजर (नेटवर्क सिक्योरिटी), सीनियर मैनेजर (नेटवर्क राउटिंग एण्ड स्वीचिंग स्पेशलिस्ट), मैनेजर (इंड पाॅइंट सिक्योरिटी), मैनेजर (डाटा सेंटर), मैनेजर (डाटाबेस एक्टपर्ट), मैनेजर (टेक्नोलॉजी आर्किटेक्ट) और मैनेजर (ऐप्लीकेशन आर्किटेक्ट) के 102 पदों पर संविदा आधार पर की भर्ती होगी।

इन पदों पर होगी भर्ती

  • अर्थशास्त्री - 2 पद
  • स्टैटिक्स - 2 पद
  • रिस्क मैनेजर - 2 पद
  • क्रेडिट एनालिस्ट - 53 पद
  • क्रेडिट ऑफिसर - 484 पद
  • टेक अप्रैसल - 9 पद
  • मैनेजर आईटी - 21 पद
  • सीनियर मैनेजर आईटी - 23 पद

सैलरी
सिलेक्टेड उम्मीदवारों को 36,000 रुपए से 89,890 रुपए हर महीने सैलरी मिलेगा।

शैक्षणिक योग्यता
बैचलर्स से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा समेत कई अन्य डिग्रियां मांगी गई हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस
उम्मीदवारों का सिलेक्शन ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्रश्न उपलब्ध कराए जाएंगे।

आवेदन शुल्क
बैंक ऑफ इंडिया में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों से 175 रुपए का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। जबकि दूसरी सभी श्रेणियों के उम्मीदवार से 850 रुपए का आवेदन शुल्क लिया जाएगा।

आयु सीमा
भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडीडेट्स की आयु 20 वर्ष से 37 साल तक होनी चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले उम्मीदवार बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट www.bankofindia.co.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे Career के सेक्शन में जाएं।
  • अब पेज पर दिखाई दे रहे संबंधित भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना पंजीयन कर के आवेदन पत्र को भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

सशस्त्र बलों में नौकरी कर देश सेवा करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में असिस्टेंट कमांडेंट के 253 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इनमें BSF में 66, CRPF में 29, CISF में 62, ITBP में 14 और SSB में 82 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जाकर 10 मई की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 1 अगस्त 2022 तक कैंडिडेट की आयु 20 साल से कम और 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। नियम के हिसाब से OBC वर्ग के कैंडिडेट्स को उम्र में 3 साल की छूट मिलेगी। वहीं, SC और ST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट मिलेगी।

सैलरी
253 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद केंडिडेट को हर महीने बेसिक पे 56,100 रुपए के साथ में महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस और अन्य भत्ते भी मिलेंगे।

आवेदन शुल्क
253 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल और OBC के कैंडिडेट्स को 200 रुपए जमा करने होंगे। वहीं, महिला, SC और ST वर्ग के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

सिलेक्शन
कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट रिटन टेस्ट के साथ ही इंटरव्यू के आधार पर बनेगी। NCC बी और सी सर्टिफिकेट धारकों को इंटरव्यू के समय महत्व दिया जाएगा।

परीक्षा पैटर्न
भर्ती परीक्षा में 2 रिटन टेस्ट पेपर होंगे। इसमें पहला पेपर 250 नंबर का होगा। जनरल एबिलिटी और इंटेलिजेंस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसका फॉर्मेट ऑब्जेक्टिव टाइप होगा। जबकि दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा, जिसमें जनरल स्टडीज, निबंध और कॉम्प्रिहेंशन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसका फॉर्मेट रिटन होगा।

परीक्षा की तारीख

10 मई तक आवेदन के बाद 7 अगस्त, 2022 को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

आवेदन से पहले नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान का शिक्षा विभाग इस साल 77 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इनमें 46 हजार 500 पदों पर थर्ड ग्रेड टीचर्स, 9 हजार 760 पदों पर सेकेंड ग्रेड टीचर्स, 10 हजार 157 पदों पर कंप्यूटर अनुदेशक, 6 हजार 7 पदों पर PTI और लगभग 5 हजार पदों पर स्कूल व्याख्याता की भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा में 35 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है।

शिक्षा विभाग द्वारा निकाली गई इन भर्ती परीक्षाओं में से थर्ड ग्रेड टीचर के 46 हजार 500 और सेकेंड ग्रेड टीचर के 9 हजार 760 पदों पर जहां आवेदन की प्रक्रिया जारी है। वहीं पीटीआई और स्कूल व्याख्याता की भर्ती विज्ञप्ति जल्द जारी होने वाली है। इसके साथ ही कंप्यूटर अनुदेशक की आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है जिसके लिए इसी साल भर्ती परीक्षा का आयोजन कर नियुक्ति दी जाएगी। वहीं मई महीने में 15,500 पदों पर रीट लेवल वन के उम्मीदवारों को नियुक्ति मिलने वाली है।

ग्रेड थर्ड टीचर्स
शिक्षा विभाग द्वारा ग्रेड थर्ड टीचर्स के 46 हजार 500 पदों पर भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया 18 मई तक चलेगी। इसमें 23 और 24 जुलाई को पात्रता परीक्षा का आयोजन होगा। इसके बाद दूसरे चरण में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद होंगे।

राजस्थान बोर्ड की REET-2022 वेबसाइट के लिए यहां करें क्लिक

ग्रेड सेकेंड टीचर
शिक्षा विभाग द्वारा 9,760 पदों पर ग्रेड सेकेंड टीचर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 मई तक चलेगी। इसमें अंग्रेजी के 1668 पद, हिंदी के 1298 पद, गणित के 1613 पद, संस्कृत के 1800 पद, विज्ञान के 1565 पद, सामाजिक विज्ञान के 1640 पद, पंजाबी के 70 पद और उर्दू के 106 पद शामिल हैं। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 11 के तहत सैलरी दी जाएगी। भर्ती परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत 55 पदों पर सीनियर एग्जीक्यूटिव, एग्जीक्यूटिव, सीनियर स्पेशल एग्जीक्यूटिव और चीफ इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी ऑफिसरर्स सहित कई अन्य पदों भर्ती की जाएगी।

जिसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co पर जाकर 18 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद रिटन एग्जाम होगा, जिसमें सिलेक्शन होने पर कैंडिडेट्स को जीडी / इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद मेरिट के आधार पर अभ्यर्थी का सिलेक्शन होगा।

इन पदों पर निकली भर्ती

  • एग्जीक्यूटिव- 17 पद
  • सीनियर एग्जीक्यूटिव- 12 पद
  • सीनियर स्पेशल एग्जीक्यूटिव- 11 पद
  • सिस्टम अफसर- 7 पद
  • एडवाइजर- 4 पद
  • मैनेजर- 2 पद
  • चीफ इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी ऑफिसर- 1 पद
  • वाइस प्रेसिडेंट एंड हेड- 1 पद

आवेदन की तारीख

  • सिस्टम अफसर, एग्जीक्यूटिव, सीनियर एग्जीक्यूटिव, सीनियर स्पेशल एग्जीक्यूटिव और चीफ इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी अफसर के लिए आवेदन लास्ट डेट - 18 मई 2022

कैसे होगा सिलेक्शन
SBI में 55 पदों पर कैंडिडेट का सिलेक्शन रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

फीस
अप्लाई करने वाले कैंडिडेट को फीस ऑनलाइन मोड में जमा करने की सुविधा दी गई है। सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट को 750 रुपये फीस देनी होगी। जबकि अन्य कैटेगरी के कैंडिडेट की फीस माफ की गई है।

ऐसे करें आवेदन

  • ऑफिशियल वेबसाइट- sbi.co.in पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Current Vacancy पर क्लिक करें।
  • अब RECRUITMENT OF SPECIALIST CADRE OFFICERS ON REGULAR BASIS ADVERTISEMENT के लिंक पर जाएं।
  • यहां मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर लें लें।

डाक विभाग ने 10वीं पास युवाओं के लिए 38 हजार 926 पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए उम्मीदवार indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर 5 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं की मार्क्शीट के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता
डाक विभाग की भर्ती परीक्षा में 18 से 40 साल तक की उम्र के दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

सैलरी
डाक विभाग द्वारा मेरिट के आधार पर सिलेक्शन के बाद उम्मीदवार को हर महीने 10,000 से 12,000 रुपए हर महीने दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
डाक विभाग की भर्ती में आवेदन के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है।

ऐसे करें आवेदन

  • जो उम्मीदवार भर्ती के लिए इच्छुक है उसे ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलते ही आपको 'India Post Gramin Dak Sevaks Recruitment 2022' पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको Online Gramin Dak Sevak Engagement पर जाना और फिर Validate your details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया के बाद आप मांगे गई डिटेल भर के खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा उसकी मदद से आप फॉर्म भर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

केनरा बैंक ने ऑफिसर्स के पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर, जूनियर ऑफिसर के पदों पर इंटरव्यू के आधार पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 22 से 30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 20 मई 2022 तक ऑफ लाइन आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

पद का नामपदों की संख्या
डिप्टी मैनेजर2
असिस्टेंट मैनेजर, आईटी नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटिव2
असिस्टेंट मैनेजर बैक ऑफिस1
जूनियर ऑफिसर2
डिप्टी मैनेजर2
असिस्टेंट मैनेजर-आईटी नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर1

सैलरी
केनरा बैंक में सिलेक्शन के बाद उम्मीदवार को हर महीने 50,000 के साथ हर महीने भत्ते दिए जाएंगे।

योग्यता

  • डिप्टी मैनेजर- किसी भी डिसिप्लिन में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन।
  • असिस्टेंट मैनेजर- आईटी नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर- कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ कंप्यूटर साइंस में बीई या बीटेक।
  • डिप्टी मैनेजर बैक ऑफिस- कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएशन।
  • जूनियर ऑफिसर- किसी भी डिसिप्लिन में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन।

आयु सीमा

  • जूनियर ऑफिसर- 22 से 28 साल
  • अन्य पद- 22 से 30 साल

सिलेक्शन क्राइटेरिया
केनरा बैंक में निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
केनरा बैंक भर्ती 2022 के लिए आवेदन डाक के जरिए करें। उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म रजिस्टर्ड डाक या स्पीड पोस्ट से करना है। आवेदन फॉर्म भेजने का पता है - जनरल मैनेजर, एचआर डिपार्टमेंट, केनरा बैंक सिक्योरिटीज लिमिटेड, 7वां तल, मेकर चेंबर III नरीमन प्वाइंट, मुंबई- 400021

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें.

भारतीय रेलवे में अप्रेंटिस के 1,033 पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 10वीं पास कर चुके उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर 24 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार का सिलेक्शन फिजिकल टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

इन पदों पर होगी भर्ती

पद नामपदों की संख्या
डीआरएम कार्यालय, रायपुर डिवीजन696
वेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक119
टर्नर76
फिटर338
इलेक्ट्रीशियन169
स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी)10
स्टेनोग्राफर (हिंदी)12
कंप्यूटर ऑपरेटर/प्रोग्राम असिस्टेंट10
हेल्थ एंड सैनिटरी इंस्पेक्टर17
मशीनिस्ट30
मैकेनिक डीजल30
मैकेनिक रिपेयर/एयर कंडीशनर12
मैकेनिक /ऑटो इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स50
वैगन रिपेयर शॉप, रायपुर337
वेल्डर140
टर्नर15
कंप्यूटर ऑपरेटर/प्रोग्राम असिस्टेंट5

योग्यता

  • न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है।
  • मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, अप्रेंटिस पंजीकरण लिंक देखें।
  • फॉर्म भरें, आयु प्रमाण और एक फोटो अपलोड करें।
  • इसे सबमिट करें और आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।

अधिक जानकारी यहां फोन करें - 72430, 0771-2252290