आधा घंटे देरी से शुरू हुआ कांस्टेबल भर्ती परीक्षा:वॉट्सऐप पर शेयर होने लगा पेपर, चैक किया तो फर्जी निकला

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज सुबह आढे घंटे देरी से शुरू हुई। वॉट्सअप पर कल रात से आज सुबह होने वाला कांस्टेबल भर्ती पेपर वायरल हो रहा था। जानकारी मिलने पर पुलिस मुख्यालय ने सभी सेंटरों को पेपर देने से मना कर दिया। जिसके बाद अधिकारियों ने खुद की मौजूदगी में आज आने वाले पेपर को खोला। इस दौरान पाया गया कि वायरल पेपर और आज सुबह होने वाला पेपर दोनों अलग हैं। जिसके बाद अधिकारियों ने चैन की सांस ली। इस पूरे मामले में पुलिस मुख्यालय की ओर से फर्जी पेपर को वायरल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एटीएस एसओजी को जानकारी दी।

वायरल करने वाले एटीएस एसओजी के रडार पर
जानकार सूत्रों की माने तो एटीएस पेपर वायरल की जानकारी मिलने के बाद एक्टिव हो गई। ऑरिजनल पेपर बताकर वॉट्सअप पर वायरल करने वाले तक एटीएस पहुंच चुकी है। जिल्द उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार किया जाएगा। कुछ लोगों की वजह से राजस्थान पुलिस का पूरा सिस्टम कुछ समय के लिए परेशान हो गया। जिसके बाद पेपर की जांच हुई तो पता चला की यह पेपर फर्जी है। इस प्रक्रिया में पुलिस को लगभग 30 मिनट का समय लग लगया जिसके कारण आज सुबह का पेपर 30 मिनट देरी से शुरू हुआ।

एडीजी भर्ती विनीता ठाकुर ने बताया की वायरल पेपर की जानकारी मिलने पर पुलिस ने अपने स्तर पर कुछ चैकिंग की जो बहुत जरूरी थी। पेपर लीक की सूचना कई जगहों से आ रही थी। जिस कर सभी रेंटरों पर कुछ समय के लिए पेपर देने से मना किया गया। इस दौरान अधिकारियों ने ऑरिजनल पेपर को जांचा तो स्थिति साफ हो सकी। आज 30 मिनट देरी से इसी कारण पेपर शुरू कराना पड़ा।