• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Warning Of Torrential Rain In The Next 24 Hours In 6 Districts Of The State Including Udaipur, Water Inflow Started In Drying Reservoirs

राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी:उदयपुर समेत प्रदेश के 6 जिलों में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश की चेतावनी; जयपुर में चल सकती है आंधी

जयपुर4 महीने पहले
उदयपुर की स्वरूप सागर लिंक नहर से फतहसागर में छोड़ा गया पानी।

राजस्थान में विदाई से पहले मानसून पूरी तरह सक्रिय है। मौसम विभाग ने 19 से 21 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना जताई है। पूर्वानुमान में कहा गया है कि कम दबाव के क्षेत्र और उससे जुड़े चक्रवाती तंत्र के सक्रिय होने के चलते अगले 24 घंटे में राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जयपुर, जोधपुर, जालौर, पाली, नागौर, सीकर, अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, अजमेर, करौली और कोटा में धूलभरी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

झीलों में पहुंचा पानी
राजस्थान में फिर सक्रिय हुए मानसून के बाद उदयपुर की सूखती झीलों में फिर से पानी की आवक शुरू हो गई है। कोटा की चंबल नदी उफान पर है। इसके बाद चंबल नदी पर बने कोटा बैराज का गेट खोलकर 75 हजार क्यूसेक ज्यादा पानी छोड़ दिया गया है। उदयपुर संभाग का सबसे बड़ा माही बांध भी कुछ ही मीटर खाली बचा है। इसके साथ ही बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक फिर से शुरू हो गई है।

राजस्थान में अब तक 415MM बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अब तक 415 MM बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 3 फीसदी ज्यादा है। पूर्वी राजस्थान क्षेत्र की बात करें तो यहां सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में औसत बारिश सामान्य से 2 फीसदी कम हुई है।

खबरें और भी हैं...