• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Weather Report Rajasthan Clouds Will Prevail In Jaipur Today, Rain Will Rain In Many Cities, Heavy Rain Likely In Many Parts Of Jaipur, Ajmer, Udaipur And Jodhpur Divisions From July 10

राजस्थान में मेहरबान होगा मानसून:पिंक सिटी में छाए रहेंगे बादल, आज से जयपुर, अजमेर, उदयपुर और जोधपुर संभाग के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार, मिलेगी राहत

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में पिछले 18 दिनों से सुस्त पड़ा दक्षिण पश्चिमी मानसून आज से सक्रिय होगा। इससे प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, आज (10 जुलाई) को अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर व उदयपुर जिलों के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

इन जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी चलेगी। जयपुर में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। इसी तरह, पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, चुरु, बीकानेर और हनुमानगढ़ जिलों में तेज अंधड़ के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

कहां कितना रहा तापमान
राजस्थान के कई जिलों में गुरुवार तक गर्मी ने अपना अहसास करवाया। शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक प्रदेश के करौली जिले में सबसे ज्यादा 44.5 डिग्री, गंगानगर में 44.3 डिग्री और पिलानी में 43.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जयपुर का तापमान भी 40.8 डिग्री रहा। इसके अलावा, वनस्थली टोंक में 41.8 डिग्री, अलवर में 42.8 डिग्री, सीकर में 41.0 डिग्री, सवाईमाधोपुर में 40.2 डिग्री, बूंदी में 41.5 डिग्री, फलौदी में 41.6 डिग्री, बीकानेर में 41.9 डिग्री, चुरु में 43 डिग्री, धौलपुर में 42.5 डिग्री, पाली में 42.0 डिग्री, टोंक में 40.8 डिग्री और बूंदी में 40.1 डिग्री तापमान रहा। सबसे कम तापमान 34.9 डिग्री उदयपुर के डबोक में दर्ज किया गया।

10 से 13 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने 10 जुलाई से प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 11, 12 और 13 जुलाई को मानसून जमकर बरसेगा। इनमें 10 जुलाई को बारां, कोटा, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा की संभावना है। वहीं, जयपुर, भरतपुर, कोटा व उदयपुर व अजमेर संभाग और पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और उदयपुर संभाग में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

11 और 12 जुलाई को यहां हो सकती है तेज बारिश

11 जुलाई को बारां, कोटा, करौली, धौलपुर, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ जिलों में भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा 12 जुलाई को जयपुर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, बारां, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में पाली जिले में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसी तरह, आगामी तीन दिन में प्रदेश के बाकी जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। तेज अंधड़ भी चलेगा। बात राजधानी जयपुर की करें तो 9 जुलाई से 14 जुलाई तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मेघगर्जन के साथ बारिश होगी।

मानसून का धोखा, किसानों के 14 अरब रुपए डूब जाएंगे:पिछले साल की तुलना में 17 प्रतिशत बारिश कम, जुलाई में अच्छी बारिश नहीं हुई तो बड़ा नुकसान तय, राज्य में 21 प्रतिशत तक बुआई हो चुकी

खबरें और भी हैं...