पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:2 दिन में बदलेगा मौसम बारिश होने के आसार

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्द हवाओं से मिलेगी निजात

राजस्थान में दो दिन बाद मौसम बदलने की संभावना है। स्काई वेदर रिपोर्ट के अनुसार एक फरवरी से नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके कारण सर्द हवाओं से कुछ राहत मिल सकती है। शनिवार को जयपुर का पारा 6.6 डिग्री रहा। एक फरवरी के आसपास नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के पहाड़ों पर दस्तक दे सकता है।

जिसके चलते उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाली सर्द हवाओं की रफ्तार मंद पड़ जाएगी। पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी 1 से 3 फरवरी के बीच होगी। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव प्रदेश में 4-5 फरवरी को देखने को मिल सकता है। बादल छाने के साथ-साथ उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश की भी संभावना है।

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में दिन और रात के तापमान में काफी अंतर है। दिन में जहां कुछ देर में धूप में रहने के बाद गर्मी का अहसास होने लगता है वहीं रात में लबादे, रजाइयां भी कम ही पड़ रही हैं मौसम विभाग ने इस अंतर का कारण बताया है पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना।

जनवरी के अंत के साथ ही अब मौसम में ट्रांजेक्शन का फेज शुरू हो गया है। दिन में तापमान सामान्य है मगर रात में सामान्य से 5-6 डिग्री तापमान कम चल रहा है। राजस्थान में हिमालय से ठंड़ी हवाएं आ रही हैं, इसीलिए शीतलहर चल रही है। हालांकि, अगले 24 घंटे के बाद रात की सर्दी से भी निजात मिलना शुरू हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें