• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Weather Will Remain Dry For The Next Seven Days In Rajasthan, Temperature Will Increase By Two To Three Degrees, Light Rain May Occur At Isolated Places In East Rajasthan

राजस्थान में कमजोर पड़ा मानसून:श्रीगंगानगर में 40 डिग्री पहुंचा पारा, जयपुर में भी बढ़ने लगी गर्मी; पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हो सकती है हल्की बारिश

जयपुर9 महीने पहले

राजस्थान में मानसून कमजोर पड़ गया है। पिछले तीन दिनों से राज्य में बारिश में कमी होने से गर्मी बढ़ने लगी है। राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में लोग पसीने से तर हो रहे हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि फिलहाल राजस्थान में बारिश के आसार नहीं है।

अगले सात दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि इस दौरान पूर्वी राजस्थान में छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। फिलहाल अगले पांच से सात दिनों में भारी बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियां नहीं है। 17-18 अगस्त तक मानसून में बदलाव होगा। तब फिर से बारिश होना शुरु होगी।

दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होगी तापमान में
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य अवस्था से उत्तर दिशा में (हिमालय की तरफ) शिफ्ट हो रही है। इससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी हवाएं प्रभावित होने लगी है। इसका असर राजस्थान में मानसून पर भी पड़ा है और बारिश नहीं हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश में दो से तीन डिग्री तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।

श्रीगंगानगर में 40 डिग्री पहुंचा तापमान, जयपुर में 34 डिग्री पर पारा
मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में आंशिक रुप से बादल छाए रहेंगे। पिछले 24 घंटों में जयपुर का तापमान 34 डिग्री रहा। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान श्रीगंगानगर जिले में 40 डिग्री रहा। इसी तरह चुरू जिले में 38 डिग्री और बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान 37 डिग्री के आसपास रहा। वहीं सबसे कम तापमान डबोक एयरपोर्ट, उदयपुर में 31 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

खबरें और भी हैं...