पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दुविधा में मेयर और कमिश्नर:विधायकों को जन्मदिन पर बधाई दें या शुभकामनाओं के लिए लगे अवैध होर्डिंग हटाएंं

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कमिश्नर-मेयर के सामने एक बड़ी दुविधा विधायकों के जन्मदिन को लेकर है। - Dainik Bhaskar
कमिश्नर-मेयर के सामने एक बड़ी दुविधा विधायकों के जन्मदिन को लेकर है।
  • भास्कर इश्यू: विरासत को बचाना है; कमिश्नर ने निर्देश दिए, लेकिन एक्शन नहीं दिखा

वर्ल्ड हेरिटेज की शान में दाग लगा रहे बड़े-बड़े होर्डिंग-पोस्टर को निगम ने फिर से हटाने की बात कही है। निगम के मुताबिक इस ओर कार्रवाई करते रहे हैं और फिलहाल जो होर्डिंग लगे हैं, उन सभी को हटाया जाएगा। हालांकि इसी दौरान कमिश्नर-मेयर के सामने एक बड़ी दुविधा विधायकों के जन्मदिन को लेकर है।

14 सितंबर को हवामहल विधायक महेश जोशी का जन्मदिन था तो बुधवार को किशनपोल विधायक अमीन कागजी का जन्मदिन है। अब इस मौके पर इनको बधाई दें या शुभकामनाओं के लिए लगाए गए होर्डिंग हटाएं? इस पर असमंजस बना रहा। क्योंकि सरकार में मेयर-कमिश्नर के काम की राय इन्हीं को बनानी है। कांग्रेस बोर्ड वाले निगम में पूरी तरह चारों विधायकों का ही दखल है।

भास्कर पहल पर विधायकों ने कार्रवाई को कहा
निगम के असमंजस की स्थिति तब भी बनी है, जबकि विधायकों ने हेरिटेज बिल्डिंगों पर किसी तरह के होर्डिंग लगाने को लेकर खुद ही कार्रवाई की बात कही है। चूंकि न तो वर्ल्ड हेरिटेज सिटी की गाइड लाइन में इसकी जगह है, वहीं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इन्हीं बाजारों के मूल स्वरूप पर काम कर रही है।

मंगलवार को जैसे ही भास्कर की ओर से अवैध होर्डिंग-पोस्टर से वर्ल्ड हेरिटेज की शान पर धब्बे जैसी बात रखी गई तो कमिश्नर अवधेश मीना ने सभी संबंधित उपायुक्तों और सेंट्रल टीम को इस ओर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने खुद ही यह बात सामने रखी, हालांकि दिनभर कार्रवाई शुरू नहीं हो पाई। सिर्फ कार्रवाई का इंतजार ही रहा।

विरासत के लिए निर्देश नहीं एक्शन दिखाए सरकार
हम समय-समय पर कार्रवाई कर अवैध होर्डिंग हटाते हैं। हेरिटेज इमारतों-बाजारों पर लगे सभी होर्डिंग को फिर से हटाने के लिए सभी संबंधित उपायुक्त और सेंट्रल टीम को निर्देश दिए हैं।
-अवधेश मीना, कमिश्नर और सीईओ (हेरिटेज निगम-स्मार्ट सिटी)

खबरें और भी हैं...