• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Women Entrepreneurs Will Come From 6 States Including Rajasthan, Exhibition Will Be Organized From October 8 To 10, Women Craftsmen Will Showcase Their Products

जेकेके के शिल्पग्राम में सजेगा महिला शिल्पकारों का मेला:राजस्थान समेत 6 राज्यों से शामिल होंगी महिला शिल्पकार, आठ से दस अक्टूबर तक होगा प्रदर्शनी का आयोजन, महिला शिल्पकार करेंगी अपने उत्पादों का प्रदर्शन

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के अखिल भारतीय संगठन लघु उद्योग भारती के जयपुर अंचल की महिला इकाई की ओर से जेकेके के शिल्पग्राम में तीन दिवसीय स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना काल के बाद ये पहला मौक़ा जब महिलाएं अपने हैंडीक्राफ्ट्स शोकेस करेंगी। जवाहर कला केंद्र के शिल्प ग्राम में आठ से दस अक्टूबर तक आयोजित हो रही हस्तशिल्प प्रदर्शनी आमजन के लिए खुली रहेगी।

देश के 6 राज्यों से शामिल होंगी महिलाएं

प्रदर्शनी में राजस्थान समेत कुल 6 प्रदेशों की महिला उद्यमी अपने उत्पादों को शोकेस करेंगी। प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और भीलवाड़ा के शिल्पकार अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे।

महिला सशक्तिकरण पर जोर देना मुख्य उद्देश्य

प्रदेश में महिला उद्यमियों के उत्पादों को प्रदर्शित और प्रोत्साहित करने वाली इस हस्तशिल्प प्रदर्शनी को महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ी पहल माना जा रहा है। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ईपीसीएच, स्किल डेवलपमेंट, काजरी इंस्टीट्यूट जोधपुर और सिडबी की ओर से निःशुल्क कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी। जिसके तहत महिलाएं अपने उत्पादों को सीधे रूप से बाजारों में और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी बेच सके और आमदनी कर सके।

मुख्य आकर्षण का केंद्र फैशन शो

प्रदर्शनी के मुख्य आकर्षणों में फैशन शो का आयोजन है जिसमें आर्टिफिशियल सिल्वर जूलरी प्रदर्शित की जाएगी, वहीं काजरी इंस्टीट्यूट के पोषण से भरपूर बाजरे के बिस्कुट और कुरकुरे बनाने का जीवंत प्रदर्शन भी होगा।इसके अलावा स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी में विविध घरेलू उत्पाद सम्मिलित होंगे जिसमें आचार-पापड़, मसाले, गृह-सज्जा, हैंडीक्राफ्ट आइटम, पर्स जूतियां, ईको फ्रेंडली सेनेटरी पैड, ऑलिव-टी, डिजाइनर सूट, साड़ी और आर्टिफिशियल जूलरी के साथ त्योहारी सीजन से जुड़े उत्पाद भी प्रदर्शित और बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

खबरें और भी हैं...