पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लैंगिक प्रताड़ना:आप चीफ मैनेजर हैं, ड्यूटी 24 घंटे की है, ऑफिस टाइम के बाद भी ऐसा करना अपराध

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चीफ मैनेजर की याचिका खारिज की गई, हाईकोर्ट ने कहा
  • प्रार्थी बैंक मैनेजर की दलील; ऑफिस टाइम के बाद महिला कर्मचारी को मैसेज करने पर चार्जशीट क्यों
  • हाईकोर्ट ने कहा, डिजीटल युग में ऑफिस टाइम व दूरी के कोई मायने नहीं, यह एक ही ऑफिस में की गई लैंगिक प्रताड़ना है

बैंक ऑफ बड़ौदा के चीफ मैनेजर द्वारा दूसरे प्रदेश में काम कर रही महिला कर्मचारी को सोश्यल मीडिया पर मैसेज भेजकर लैंगिक प्रताड़ना मामले मेें राजस्थान हाईकोर्ट से राहत नहीं मिल पाई है। हाईकोर्ट ने कहा कि डिजीटल प्लेटफार्म में दूरी कोई मायने नहीं रखती है।

यदि संबंधित महिला दूसरे प्रदेश में काम करती है तो मैसेज के जरिए लैंगिक प्रताडऩा करने पर यह माना जाएगा कि घटना समान कार्यस्थल या एक ही ऑफिस में हुई है। वहीं अदालत ने प्रार्थी को बैंक प्रशासन द्वारा दुराचरण के मामले में दी गई चार्जशीट को चुनौती देने वाली याचिका भी खारिज कर दी।

जस्टिस एसपी शर्मा ने यह आदेश चीफ मैनेजर संजीव मिश्रा की याचिका पर दिया। अदालत ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति जयपुर में है और वह दूसरे राज्य की महिला कर्मचारी को डिजीटल प्लेटफॉर्म पर प्रताडि़त करता है तो ऐसे में इस घटना को एक ही ऑफिस में ही होना माना जाएगा।

इस मामले में भी प्रार्थी चीफ मैनेजर है। ऐसे में उसकी ड्यूटी केवल सुबह 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक की नहीं मानी जा सकती। प्रार्थी ने ऑफिस टाइम के बाद अपनी अधीनस्थ महिला कर्मचारी को मैसेज के जरिए प्रताड़ित किया है तो इसे भी दुराचरण ही माना जाएगा।

यह था मामला
प्रार्थी ने कहा दूसरे प्रदेश में कार्यरत महिला बैंक कर्मचारी को सोशल मीडिया पर मैसेज भेजकर लैंगिक प्रताड़ना का आरोप है। जीएम ने 4 जनवरी 2020 को चार्जशीट व 31 दिसंबर 2020 को नोटिस दिया है। नियमों के अनुसार ऑफिस में ही प्रताड़ना होने की जांच की जा सकती है। वहीं उस पर ऑफिस समय के बाद मैसेज करने का आरोप है और इसे अॉफिस में की गई प्रताड़ना नहीं मान सकते। मामले में उसे सुनवाई का मौका नहीं दिया है, इसलिए उसके खिलाफ चार्जशीट को रद्द किया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser