महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन शुरू:1 से 8वीं के लिए 10 मई तक आवेदन, 14 मई को लॉटरी

जयपुर3 महीने पहले
फाइल फोटो।

राजस्थान की पहचान बन चुके महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसके लिए प्रदेश के 563 स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों का एडमिशन दिया जाएगा। अपने बच्चों के एडमिशन के लिए पैरेंट्स 10 मई तक जिला स्तर पर आवेदन कर सकते है। वहीं, 14 मई को लॉटरी के माधयम से बच्चों का सिलेक्शन किया जाएगा। इसके बाद 15 मई को लॉटरी के तहत स्कूलों में सिलेक्ट होने वाले बच्चों के लिस्ट जारी की जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया में जो स्कूल पहले से चल रहे है। उनमें कक्षा एक से आठवीं तक स्कूलों में खाली हुई सीटों पर ही एडमिशन होगा।

एडमिशन के लिए जरुरी होंगे ये डॉक्यूमेंट

  • प्रवेश के साथ आवास प्रमाण-पत्र
  • छात्र-अभिभावक का आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पूर्व कक्षा की अंकतालिका की फोटो प्रति

ये रहेगा शेड्यूल

  • 10 मई तक अभिभावक इन स्कूलों में अपने बच्चों के एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • 14 मई को शिक्षा विभाग की ओर से प्राप्त आवेदनों की ऑनलाइन प्रायोरिटी लॉटरी निकाली जाएगी।
  • प्रायोरिटी लॉटरी निकलने के बाद 15 मई को सिलेकट होने वाले बच्चों की लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद एडमिशन के साथ ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ ही बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

बता दें कि प्रदेशभर में ब्लॉक स्तर पर चल रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में कक्षा एक में सभी प्रवेश नए होंगे। जबकि कक्षा दो से आठवीं में रिक्त सीटों पर प्रवेश मिलेगा। इस साल प्रदेशभर में 563 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में से 348 नए हैं। जिन्हें पिछले साल ही हिंदी से इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट किया गया है। ऐसे में इन स्कूलों में भी शिक्षा सत्र 2022-23 से हिंदी की जगह इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई शुरु कर दी जाएगी।

टीचर्स 8 मई तक कर सकेंगे आवेदन
राज्य सरकार ने प्रदेश के 179 हिंदी मीडियम स्कूलों को इसी सत्र में इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट किया है। ऐसे में प्रदेश के 563 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में बच्चों के एडमिशन के साथ-साथ टीचर्स की पोस्टिंग को लेकर भी शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। हिंदी से कन्वर्ट हुए इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त पदों पर टीचर्स की पोस्टिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इसके लिए टीचर्स शाला दर्पण पोर्टल के जरिए 8 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन इंटरव्यू के माध्यम से ही टीचर्स को सिलेकट किया जाएगा। इसके लिए अंग्रेजी के जानकार टीचर्स ही इंटरव्यू के लिए पात्र होंगे।