पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रशासन गांव संग अभियान:सपोटरा: प्रशासन गांव संग अभियान से पूर्व अधिकारी समस्याओं को चिह्नित कर निस्तारण करें: कलेक्टर

सपोटरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत समिति के सभागार में शनिवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में उपखंड स्तरीय अधिकारियों,चिकित्सा,राजस्व व पंचायत कार्मिकों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। जिसमें चिकित्सा विभाग को वैक्सीनेशन का शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के साथ मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए सजग रहने पर जोर दिया गया। दूसरी ओर गांवों में अमन चैन व विवाद रोकने के लिए जमीन संबंधी विवादों को चिह्नित कर प्रशासन गांव के संग अभियान शुरू होने से पूर्व निस्तारण करने पर जोर दिया गया।

बैठक में चिकित्सा विभाग को कोविड वैक्सीनेशन के शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के साथ ईमानदारी से दायित्व निर्वहन करने पर जोर दिया। दूसरी ओर ब्लॉक सीएमओ डॉ. धर्मेंद्र गुर्जर को मौसमी बीमारियों से निपटने से कार्मिकों को सजग रखने के लिए पाबंद किया गया। उन्होंने 19 विभागों के अधिकारियों को क्षेत्र की पंचायतों में 2 अक्टूबर से शुरू प्रशासन गांव के संग अभियान से पूर्व तैयारी कर गांवों की मूल समस्याओं और लोगों को सरकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ दिलाने के लिए चिह्नित कर अभियानों में क्रियान्विति करने के साथ करीब 500-600 समस्याओं का निस्तारण करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. नलिनी किशोर को डांग क्षेत्र में वंचित पशुओं का टीकाकरण व कृत्रिम गर्भाधान के लक्ष्य अर्जित करने,वन विभाग को औषधीय पौधों का वितरण करने के साथ वन भूमि को चिह्नित करने,जलदाय विभाग को गांवों में खराब हैंडपंप व लीकेज पाईप लाईनों को दुरुस्त करने,टंकियों की नियमित साफ-सफाई करने,बिजली निगम को जमीन पर रखे 150 ट्रांसफार्मरों को ऊंचाई पर स्थापित करने,ट्रिपिंग व अघोषित कटौती की समस्या हल करने के साथ ट्रांसफार्मर बदलने व ढीले तारों को दुरुस्त करने,राजस्व विभाग को प्रत्येक पंचायतों में 20 सहमति बंटवारे,136 व 183 की कार्यवाही पूर्ण करने,राजकीय संपत्तियों का सीमाज्ञान करने,आम रास्ता व चारागाह या अन्य सरकारी जमीनों को अतिक्रमण से मुक्त करने,पंचायत विभाग को मनरेगा का बकाया भुगतान के साथ अपना खेत अपना काम के पात्र व्यक्तियों को चिह्नित करने,जीवन ज्योति,अटल पेंशन योजना व पीएम सुरक्षा बीमा व चिरंजीवी योजना से जोड़ने पर बल दिया गया।

सीडीपीओ जोगेंद्र सिंह ने बच्चों को आधार कार्ड,शाला दर्पण से जोड़कर विद्यालयों में बनवाने,ग्राम विकास अधिकारी अमृतलाल धोबी ने पंचायतों में आबादी भूमि का नामातंकरण के साथ सीमाज्ञान नही होने की समस्या का मुद्दा उठाया गया। इस दौरान सहायक कलेक्टर प्रथम धीरज सिंह,एसडीएम ओमप्रकाश मीणा,तहसीलदार विनोद कुमार व प्रवीण कुमार गुप्ता,सीएमएचओ डॉ. दिनेश मीणा आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...