पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बजरी माफियों पर शिकंजा:बरनावदा में 7600 और खंडार में 105 टन अवैध बजरी के स्टॉक जब्त, माफिया फरार

सवाई माधोपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस व खनिज विभाग ने रविवार शाम को बनास नदी के आसपास की कार्रवाई

खंडार क्षेत्र में खंडार तहसीलदार देवी सिंह के नेतृत्व में पुलिस, प्रशासन एवं खनिज विभाग की टीम ने रविवार देर शाम संयुक्त करवाई करते हुए 7600 टन अवैध बजरी के दो स्टॉक जब्त किए हैं। इस कार्रवाई से बजरी माफिया चंपत हो गए।खंडार तहसीलदार देवी सिंह ने बताया कि बनास नदी के समीपवर्ती बरनावदा गांव में बजरी के अवैध स्टाक के खिलाफ कार्रवाई की गई है। कार्रवाई के दौरान दो स्थानों पर करीब 7600 टन अवैध खनन की बजरी के स्टॉक जब्त किये हैं। जिनमें एक स्थान पर 6000 टन व दूसरे स्थान पर 1600 टन बजरी जब्त की गई है। तहसीलदार ने बताया कि यह आकस्मिक कार्रवाई देर शाम को की गई। रात हो जाने के कारण यहां मौजूद अन्य स्टाक पर जब्ती की कार्रवाई नहीं हो पाई है। क्षेत्र में मौजूद सभी स्टाक पर मंगलवार को प्रशासन द्वारा जब्ती की कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान खंडार तहसीलदार देवी सिंह, थानाधिकारी दिग्विजय सिंह, खनिज विभाग के गंगाधर मीणा, कांस्टेबल विष्णु दत्त, अनीस खान मौजूद थे।

डीएसटी टीम ने किए अवैध बजरी के स्टॉक जब्त

सवाई माधोपुर | बजरी के अवैध खनन एवं निर्गमन की रोकथाम पर चलाए जा रहे अभियान के तहत डीएसटी की टीम ने खण्डार में अवैध बजरी का स्टॉक जब्त किया है। डीएसटी टीम ने लगभग एक सौ पांच टन अवैध बजरी स्टॉक जब्त किया है। पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी के निर्देशानुसार जिले में बजरी के अवैध खनन, निर्गमन, परिवहन, भण्डारण की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत रविवार को जिला विशेष टीम (डीएसटी) द्वारा अवैध बजरी के स्टॉक को जब्त करने की कार्रवाई की। डीएसटी टीम ने थाना खण्डार क्षेत्र में बजरी के अवैध स्टॉक के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए राजस्व एवं खनिज विभाग से सम्पर्क कर बनास नदी के पास ग्राम बरनावदा में बजरी का अवैध खनन कर सरकारी भूमि में एकत्र किया गया 105 टन अवैध बजरी का स्टॉक जब्त किया है। डीएसटी टीम ने पूर्व में थाना मलारना डूंगर के ग्राम बिच्छीदोना में भी अवैध बजरी का स्टॉक जब्त किया था।

मलारना में आईजी पुलिस अधिकारियों को बजरी पर अंकुश लगाने का पाठ पढ़ा रहे थे तो बागडोली से धड़ल्ले से दौड़ रही थी बजरी से ओवरलोड ट्रैक्टर ट्रॉलियां

बागडोली | पंचायत मुख्यालय की सड़कों पर बजरी के ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रॉली देखे जा सकते हैं। दिनदहाड़े बनास नदी में अवैध खनन कर बजरी से भरे वाहन खुलेआम शीशोलाव चेक पोस्ट के सामने से दौड़ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि बजरी के ट्रैक्टर-ट्रॉली भरकर शीशोलाव, जामडोली स्टॉक पर ले जाया जाता है और वहां से बड़े वाहनों में भरकर शहरों व प्रदेश से बाहर ले जाया जाता है।बनास नदी पर सबसे अधिक खनन निवाई से लेकर सवाईमाधोपुर के बौंली, मुंडला घाट, हथडोली, एचेर घाट, निमोद, राठौद आदि जगहों पर हो रहा है। बजरी माफिया सरेआम जेसीबी लगाकर बजरी खनन कर रहे हैं। जबकि यहां पर खनन रोकने की जिम्मेदारी खनिज विभाग के अधिकारियों की है। इसके लिए अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। इसके बावजूद बनास नदी में कई जगह माफिया सक्रिय है और बजरी निकाल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें