तैयारी / टिड्‌डी प्रबंधन एवं नियंत्रण के लिए कार्य योजना, उपजिला एवं तहसील स्तर पर मास्टर ट्रेनर लगाए

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सवाई माधोपुर. राज्य में बढ़ते टिड्‌डी प्रकोप को देखते हुए टिड्‌डी चेतावनी संगठन एवं विभाग ने जिले में भी भविष्य में टिड्‌डी प्रकोप की आशंका जताई है। इसे देखते हुए जिले में टिड्‌डी प्रकोप के प्रबंधन एवं नियंत्रण को लेकर कार्य योजना तैयार की है। टिड्‌डी प्रबंधन एवं नियंत्रण को लेकर उप जिला एवं तहसील स्तर पर मास्टर ट्रेनर लगाए है तथा सर्वे टीमों का गठन किया है। टिड्‌डी प्रबंधन एवं नियंत्रण को लेकर सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) चन्द्रप्रकाश बडाया ने उप निदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद को पत्र लिखा है। सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) ने उप निदेशक कृषि (विस्तार) को लिखे पत्र में बताया कि 11 अप्रेल से राज्य में टिड्‌डी का प्रकोप जारी है।
    इसके नियंत्रण की कार्रवाई टिड्‌डी चेतावनी संगठन एवं विभाग द्वारा की जा रही है। जिले में भी भविष्य में टिड्‌डी प्रकोप की संभावनों से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में टिड्‌डी प्रकोप की संभावना को देखते हुए विभागीय निर्देशों की पालना में उप जिले में टिड्‌डी प्रबंधन एवं नियंत्रण की कार्य योजना तैयार की है।
 सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) ने उप निदेशक कृषि (विस्तार) को लिखे पत्र में अवगत कराया कि टिड्‌डी प्रबंधन एवं नियंत्रण की कार्य योजना तैयार करते हुए उप जिला एवं तहसील स्तर पर मास्टर ट्रेनर लगाए हैं तथा सर्वे टीमों का गठन किया है। उप जिला स्तर पर सवाईमाधोपुर में खेमराज मीणा कृषि अधिकारी, विजेन्द्र कुमार मीणा कृषि अधिकारी, सवाईमाधोपुर तहसील मुख्यालय पर सहायक कृषि अधिकारी गोवर्धन लाल मीणा, करमोदा में कृषि पर्यवेक्षक विजय कुमार जैन, कुस्तला में कृषि पर्यवेक्षक सुरेश चन्द्र स्वर्णकार, तहसील चौथ का बरवाड़ा मुख्यालय पर सहायक कृषि अधिकारी प्रेमचंद रैगर, चौथ का बरवाड़ा में कृषि पर्यवेक्षक राजूलाल शर्मा, भेड़ोला में कृषि पर्यवेक्षक मुनिकेश मीणा को मास्टर ट्रेनर लगाया है।

इसी तरह खण्डार में बहरावण्डा खुर्द मुख्यालय पर सहायक कृषि अधिकारी रामजीलाल मीणा, छाण में कृषि पर्यवेक्षक सीताराम माली, तहसील बौंली में मुख्यालय पर सहायक कृषि अधिकारी ओमप्रकाश गुर्जर, बौंली में कृषि पर्यवेक्षक शिवराज जाट, बागडोली में कृषि पर्यवेक्षक रूपचंद साहू, तहसील मलारना डूंगर में मलारना चौड़ पर सहायक कृषि अधिकारी रामप्रसाद मीणा, मलारना डूंगर में कृषि पर्यवेक्षक कमलेश मीणा, भूखा में कृषि पर्यवेक्षक गिर्राज प्रसाद कोठ्यारी को मास्टर ट्रेनर लगाया है। 
जानकारी की जा रही संकलित
सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) ने पत्र में बताया कि किराये पर उपलब्ध ट्रेक्टर, ट्रेक्टर माउन्टेड स्प्रेयर, पावर डस्टर, वाटर टैंक मय ट्रेक्टर, बोलेरो, बोलेरो यूटिलिटी, कैम्फर्स (मालिक का नाम, पता एवं मोबाइल नम्बर) आदि की जानकारी फिल्ड कार्मिकों द्वारा संकलित की जा रही है। इसकी निर्देशिका कृषि अधिकारी (प्रौ.सं.) द्वारा तैयार की जा रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना