सवाई माधोपुर में आफत की बारिश:गलवा नदी के साथ बनास नदी में उफान जारी, शिवाड़ सहित कई पंचायतों का संपर्क 3 दिनों से कटा, ईसरदा कोपर डेम ओवर फ्लो

सवाई माधोपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गलवा नदी पर पानी का तेज बहाव। - Dainik Bhaskar
गलवा नदी पर पानी का तेज बहाव।

चौथ का बरवाड़ा उपखंड मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्र में पिछले कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। लगातार बारिश से नदी नालों में उफान है। गलवा नदी में तेज तूफान के चलते शिवाड़ सहित कई पंचायतों का तहसील एवं जिला मुख्यालय से संपर्क 3 दिन से कटा हुआ है। ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, लगातार भारी बारिश के चलते कई कच्चे मकान धराशाई हो गए हैं। ईसरदा कोपर डेम ओवर फ्लो होने से इसके पाल के ऊपर से पानी निकल रहा हैं।

तेज बारिश के चलते गलवा नदी में उफान के कारण पावाडेरा की पुलिया के ऊपर से 3 से 4 फीट पानी जाने के कारण चौथ का बरवाड़ा शिवाड़ मार्ग पूरी तरह बंद हो गया है। पावडेरा के पास स्थित हरिजन बस्ती का क्या अन्य बस्तियों को को तेज पानी की आवक को देखते हुए खाली करा लिया गया है।

बनास में तेज बहाव से बगीना रपट डूबने से कई गांवों का संपर्क कटा।
बनास में तेज बहाव से बगीना रपट डूबने से कई गांवों का संपर्क कटा।

बनास नदी में तेज पानी की आवक को देखते हुए शिवाड़ सहित ईसरदा, सारसोप, डिडायच, टापुर, महापुरा, देवली तथा जयपुर की ओर जाने वाले कई गांव का रास्ता बंद हो गया हैं। इसके साथ ही चेनपुरा, बगीना, बांसड़ा, महापुरा आधे गांव में लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो है। लोगों के साथ-साथ पशुओं को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रशासन अलर्ट मोड़ पर
मौसम विभाग की ओर से जिले में भारी बारिश की चोतावनी के चलते प्रशासन अलर्ट बना हुआ हैं। कलेक्टर राजेन्द्र किशन सभी उपखंड अधिकारियों समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारियों को जिला मुख्यालय पर रहने के आदेश जारी कर चुके हैं। जिला के की एसडीआरएफ टीम सभी जगह बचाव के लिए मुस्तैद हैं। प्रशासन की ओर विषम परिस्थितियों के लिए सेना मदद की अपील भी की हैं।

खबरें और भी हैं...