पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नदारद:भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट... कहीं अधिकारी-कर्मचारी गायब, तो कहीं कार्यालयों पर ही लटके थे ताले

सवाई माधोपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • उपजिला कलेक्टर के निरीक्षण के बाद दूसरे दिन भी नहीं सुधरे सरकारी दफ्तरों के हाल

खंडार कलेक्टर राजेंद्र किशन के आदेश पर खंडार उपजिला कलेक्टर मनोज कुमार वर्मा द्वारा सोमवार को राजकीय कार्यालयों के निरीक्षण में गंभीर अनियमितताएं मिलने के बाद भी अधिकारी कर्मचारी सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे है। कार्यालयों में देरी से आना और जल्दी चले जाना उनकी आदत बन गई है। उपजिला कलेक्टर के निरीक्षण के बाद दूसरे दिन मंगलवार को भी कुछ इसी तरह के हालात उपखंड मुख्यालय पर स्थिति विभिन्न विभागों के राजकीय कार्यालयों में देखने को मिले है। गौरतलब है कि उपजिला कलेक्टर द्वारा सोमवार को सरकारी कार्यालयों के निरीक्षण के दौरान कार्यालय समय में 70 प्रतिशत अधिकारी व कर्मचारी नदारद मिले थे। दैनिक भास्कर की टीम ने मामले की गंभीरता को देखते हुए दूसरे दिन कार्यालयों की स्थिति देखी तो हालात और भी चौकाने वाले सामने आए। इन कार्यालयों की स्थिति बदहालपंचायत समिति कार्यालय खंडार के पंचायत समिति कार्यालय में मंगलवार सुबह 9.40 बजे तक चौकाने वाले हालात दिखाई दिए। यहां मात्र 3 कार्मिक कार्य करते दिखाई दिए।

इसके अलावा पूरे कार्यालय में विकास अधिकारी सहित सभी कक्ष एवं चेयर खाली नजर आए। हालांकि 8 कार्मिक कार्यालय के बाहर धूप में खड़े तथा गपशप लगाते जरूर नजर आए। यहीं स्थिति भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र एवं इसमें चल रही पंचायत समिति की मनरेगा शाखा में देखने को मिली। यहां भी मात्र 6 कार्मिक ही उपस्थित थे। गौरतलब है कि साेमवार को एसडीएम के निरीक्षण के दौरान भी राजीव गांधी सेवा केंद्र बंद मिला था।उपकोष अधिकारी कार्यालयइस पूरे कार्यालय में सुबह 9.43 बजे तक मात्र दो कार्मिक उपस्थित थे। इसके अलावा सभी अधिकारी व कर्मचारी यहां गायब रहने से पूरा कार्यालय ही सूना पड़ा था। यहां मौजूद सहायक कर्मचारी ने बताया कि उपकोष अधिकारी शंकरलाल मीणा 10.30 बजे तक कार्यालय में आएगें, क्योंकि वह रोजाना सवाईमाधोपुर से आते है।सानिवि और जलदाय दफ्तरसार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता कार्यालय में सुबह 9.58 बजे तक मात्र 2 कार्मिक उपस्थित थे। इसके अलावा इस कार्यालय में सहायक अभियंता सहित सभी कुर्सियां खाली नजर आई। वहीं सुबह 10.6 बजे तक जलदाय विभाग का कनिष्ठ अभियंता कार्यालय सूना ही पड़ा था। इसमें कनिष्ठ अभियंता की कुर्सी भी खाली नजर आई।कृषि उपज मंडी कार्यालयकृषि उपज मंडी कार्यालय खंडार सुबह 10 बजे तक खुला जरूर था लेकिन इसमें कोई नहीं होने से यह पूरा कार्यालय सूना ही पड़ा था। इसमें सभी कर्मचारियों सहित मंडी अधिकारी की कुर्सी भी खाली थी। मंडी परिसर में खड़े एक कार्मिक ने बताया कि मंडी अधिकारी सवाईमाधोपुर गए है।सीबीईओ कार्यालयमुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय खंडार में सुबह 10.20 बजे तक भी सीबीईओ की कुर्सी खाली नजर आई। वहीं कार्यालय में एसीबीईओ राज शर्मा सहित 7 कार्मिक मौजूद थे। इस कार्यालय में एक दिन पहले सोमवार को तहसीलदार द्वारा किए गए निरीक्षण में भी मात्र एक कर्मचारी मौजूद मिला था।ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी कार्यालय दूसरे दिन भी मिला बंद पंचायत समिति परिसर में स्थिति किसान सेवा केंद्र पर सुबह 10 बजे तक ताला लटका हुआ था। जबकि इसी केंद्र में कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी का कार्यालय भी संचालित है। ऐसे में इसमें कृषि अधिकारी का कार्यालय भी बंद था। इसी तरह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय खंडार भी 9.35 बजे तक नहीं खुला था। यह कार्यालय एक दिन पहले उपजिला कलेक्टर मनोज कुमार वर्मा को भी निरीक्षण के दौरान बंद मिला था। इन कार्यालयों की मिली स्थिति संतोषजनक: तहसील कार्यालय खंडार में अन्य कार्यालयों की अपेक्षा स्थिति संतोषजनक नजर आई। यहां सुबह 9.47 बजे खंडार तहसीलदार देवी सिंह अपनी चेयर पर बैठकर कार्य करते दिखाई दिए। वहीं कार्यालय में विभिन्न कक्षों में करीब 13 कार्मिक भी कार्य करते नजर आए। वहीं बिजली निगम के सहायक अभियंता कार्यालय एवं महिला एवं बाल विकास अधिकारी कार्यालय में भी स्थिति संतोषजनक सामने आई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें