पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी:बर्ड फ्लू प्रभारी ने कलेक्टर को लिखा पत्र, एमपी से पोल्ट्री परिवहन बंद हो

सवाई माधोपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • टाइगर एरिया रणथंभौर में 3 मोर सहित 9 और पक्षी मृत मिले, पशु पालन विभाग ने लगाई गुहार

जिले में पक्षियों के मरने का सिलसिला थमने के नाम नहीं ले रहा है। पशु पालन विभाग कि चिकित्सक डॉ. ज्योति गुप्ता ने कलेक्टर को मध्यप्रदेश से जिले में होने वाले पोल्ट्री के परिवहन पर रोक लगाने के लिए पत्र लिखा है। बुधवार को जिले में एक प्रवासी पक्षी सहित 9 मृत पक्षियों के मामले सामने आए हैं। सूचना मिलने पर आरआर टीम ने मृत पक्षियों के सैंपल लेने के बाद डिस्पोज कर दिया।

13 जनवरी को जिले में कुल 9 पक्षियों की मृत्यु हुई है। इनमें खंडार पाली क्षेत्र में एक प्रवासी पक्षी, जाट बडोदा में 2 कौए, जिला मुख्यालय पर एक कौआ व एक अन्य प्रजाति का पक्षी, टाइगर एरिया रणथंभौर में 3 मोर व मलारना डूंगर में एक कौआ मृत मिला है। मृत पक्षियों में कुल 9 पक्षी मृत मिले है।

अब तक 116 पक्षी मृत मिले चुके
पशु पालन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 4 जनवरी से अब तक 116 पक्षी मृत मिले चुके हैं। इनमें 81 कौए भी मृत मिले।

रात को तीन मोरों की मृत्यु
पीपलवाडा| पांचोलास में मंगलवार रात को तीन मोरों की मृत्यु हो गई। सुबह होने पर इसकी सूचना सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी ने वन विभाग के फलौदी रेंज कार्यालय पर दी। सूचना मिलने पर बुधवार को बाघ परियेाजना के वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डाॅ. चंद्रप्रकाश मीना टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने मृत मोरों के सैंपल कलेक्ट कर आसपास के संक्रमित क्षेत्र को सेनेटाइज किया।

बर्ड फ्लू बढ़ने का अंदेशा : जिले में 200 क्विंटल पोल्ट्री रोजाना बाजार में सप्लाई

जिले में पक्षियों की मौत के लगातार सामने आ रहे मामले यदि ऐसे ही बढ़ते रहे तो आगामी समय में मध्यप्रदेश से जिले में होने वाले पोल्ट्री के परिवहन पर ब्रेक लग सकते हैं। इतना ही नहीं चिकन व मीट शॉप भी बंद हो सकती है। इस संबंध में पशु पालन विभाग कि चिकित्सक डाॅ. ज्योति गुप्ता ने कलेक्टर को मध्यप्रदेश से जिले में होने वाले पोल्ट्री के परिवहन पर रोक लगाने के लिए पत्र लिखा है। हालांकि जिले में अभी पोल्ट्री में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

शहर में रोजाना आती है 4-5 गाड़ियां
चिकन व्यवसाय इकराम के अनुसार पोल्ट्री की रोजाना जिला मुख्यालय पर 4 से 5 गाड़ियां आती है। एक गाड़ी में 16 क्विंटल माल होता है। इस हिसाब से जिला मुख्यालय पर रोजाना करीब 60 से 80 क्विंटल पोल्ट्री की सेल होती है। जिले की बात करें तो, करीब 150 से 200 क्विंटल पोल्ट्री रोजाना बाजार में सप्लाई होती है। इसी प्रकार अंडों की भी 5 से 7 हजार कैरेट की रोजाना खपत होती है।

फ्लू से चिकन व अंडों के बढ़ गए दाम
बर्ड फ्लू के केस सामने आने के बाद जिले में चिकन व अंडों के दाम में भी वृद्धि हो गई है। दिसंबर माह में अंडों के एक कैरेट की (ढाई दर्जन) कीमत 150 रुपए थी, जो अब बढ़कर हुई 180 रुपए हो गई। इसी प्रकार एक माह पहले तक चिकन 125 से 150 रुपए प्रतिकिलो था, जो अब बढ़कर 180 से 200 रुपए प्रतिकिलो हो गया।

पशु पालन विभाग कि चिकित्सक डाॅ. ज्योति गुप्ता ने बताया कि पाली घाट पर मध्यप्रदेश से आने वाली पोल्ट्री की आवाजाही को बंद करने व सावधानी बरतने के लिए प्रशासन से मांग की है। परिस्थितियां विपरीत होने पर जीरो से एक किलोमीटर के दायरे में धारा 144 का पालन करना होगा। पोल्ट्री में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद चिकन व मीटर शॉप को बंद करने की कार्रवाई की जाएगी। इससे संक्रमण का खतरा नहीं रहता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser