पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नर्सेज दिवस कि खुशियां:जिलेभर में नर्सेज दिवस मनाया, फ्लोरेंस नाइटेंगल को याद किया, कई जगह नर्सिंगकर्मियों का सम्मान

सवाई माधोपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नर्सिंग की जन्मदात्री मिस फ्लोरेंस नाइटेंगल के 200वें जन्मदिन पर दीप प्रज्वलित

नर्सिंग की जन्मदात्री मिस फ्लोरेंस नाइटेंगल के 200वें जन्मदिन के उपलक्ष में जिले के नर्सिंग कर्मियों ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस मनाया। इस दौरान जिला मुख्यालय पर फ्लोरेंस नाइटेंगल भवन में नर्सेज द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना व जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बाबू लाल मीणा के मुख्य आतिथ्य में  फ्लोरेंस नाइटेंगल की तस्वीर पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान कोरोना वैश्विक
महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग व मेडिकल प्रोटोकॉल का ध्यान रखा गया।
कार्यक्रम के दौरान सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना व पीएमओ डॉ. बाबू लाल मीणा ने अपने उद्बोधन में जिले में कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान नर्सिंग कर्मियों द्वारा किए  गए कार्यों की सराहना की व सभी नर्सेज को फ्लोरेंस नाइटेंगल के आदर्शों को अपनाते हुए कार्य करने का आह्वान किया। इसके बाद नर्सेज एसोसिएशन के जिला महामंत्री बालिग अहमद ने उपस्थित नर्सेज को नर्सेज कार्यों की शपथ दिलवाई। अंत में विश्व भर में कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान  कोरोना से पीड़ित रोगियों की देखभाल करते हुए कोरोना से ग्रसित लोगों के स्वास्थ्य लाभ की कामनाओं के साथ इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके नर्सिंग कर्मियों, चिकित्सा कर्मियों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।
नर्सेज दिवस पर नर्सिंगकर्मी को किया सम्मानित
सवाईमाधोपुर| नर्सेज दिवस पर मंगलवार को नगर परिषद की पूर्व सभापति डॉ. विमला शर्मा ने नर्सिंगकर्मियों को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। साथ ही वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए उनके उज्जवल भविष्य एवं स्वास्थ्य की कामना की। नगर परिषद की पूर्व सभापति डॉ. विमला शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में चिकित्सक एवं नर्सिंगकर्मी ईश्वर बनकर अपनी जान जोखिम में डालकर आमजन को कोरोना से संक्रमित होने से बचाने में लगे है।
इस वैश्विक आपदा में आमजन की सुरक्षा की जिम्मेदारी चिकित्सा जगत से जुड़े लोगों पर है, जो अपनी जिम्मेदारी पूर्ण ईमानदारी से निभा रहे हैं। कोरोना से संक्रमित लोगों की पूर्ण निष्ठा के साथ तिमारदारी करने में लगे हैं। इनकी जितनी सराहना की जाए कम है। ऐसे लोगों का सम्मान एवं उनके उज्जवल भविष्य व स्वास्थ्य की कामना को लेकर नर्सेज दिवस पर नर्सिंगकर्मियों को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया।
मरीजों व नर्सिंग कर्मियों को पिलाया जूस
सवाई माधोपुर| पुराना संक्रमण काल में नर्सिंग दिवस पर भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुनीता वर्मा  ने जिला अस्पताल में मरीजों व नर्सिंग कर्मियों को जूस पिलायाl साथ ही सभी के उज्जवल भविष्य वह स्वास्थ्य की कामना कीl भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष वर्मा ने बताया कि नर्सिंग दिवस पर नर्सिंग कर्मियों की हौसला अफजाई के लिए नर्सिंग कर्मियों का सम्मान कर उन्हें जूस पिलाया गयाl इस मौके पर अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी निशुल्क जूस वितरित किया गयाl इस दौरान प्रदेश कार्य समिति सदस्य संतोष मथुरिया, उपाध्यक्ष बबीता नरूका अजय वर्मा उपस्थित रहे।
नर्सेज को किया सम्मानित
मलारना डूंगर| मलारना डूंगर कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस   पर  कार्यरत नर्सेज को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आजम खान  (बहतेङ)ने कार्यरत नर्सेज को शाल प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी अधिकारी डॉ. सैयद सुहैल अल, वार्ड पंच अनीस अहमद, राजस्थान शिक्षक संघ (सियाराम) के पूर्व जिला महामंत्री  अशफाक खान भी मौजूद थे।
नर्सेज फ्लोरेंस नाइटेंगल की तरह कोविड 19 में करें सेवा कार्य
बौंली| राजस्थान राज्य एल एच वी,ए एन एम संघ की प्रदेश अध्यक्ष साजिदा बानो ने नर्सेज दिवस के अवसर पर कहा कि प्रदेश की एलएचवी व एएनएम नर्सेज कोविड 19 के तहत अपनी सेवाएं दे रही है। उन्होंने उनसे फ्लोरेंस नाइटिंगल की तरह सेवा कार्य करने की बात कही है। संघ की जिलाध्यक्ष रजनी सोनी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष ने सरकार से भी नर्सेज की लम्बित मांगे जिनके लिए सरकार को अतिरिक्त बजट की भी आवश्यकता नही होगी, उन्हें ध्यान देकर पूरा करने की मांग की है। जिलाध्यक्ष रजनी सोनी ने बताया कि इस कैडर के प्रमोशन लम्बित पड़े है जिसके कारण प्रमोशन नहीं होने से नर्सेज उसी पद से सेवानिवृत्त हो जाती है। उन्होंने बताया कि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता गांव-गांव, ढाणी-ढाणी टीकाकरण से लेकर संस्थागत प्रसव तथा स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के अनुरूप कार्य कर रही है। उन्होंने संविदा पर कार्यरत नर्सेज का मानदेय न्यूनतम18 हजार रुपए करने की मांग की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser