पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Sawai madhopur
  • Congress's Sudama Devi Meena Became The District Chief, Four Of The Seven Panchayat Committees Were Captured By The BJP, Four Women Including The District Chief Became The Head

गांवों की सरकार बनी:कांग्रेस की सुदामा देवी मीणा बनी जिला प्रमुख, 7 पंचायत समितियों में से 4 पर भाजपा का कब्जा, जिला प्रमुख समेत 4 महिलाएं बनी प्रधान

सवाई माधोपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर की नवनिर्वाचित जिला प्रमुख सुदामा देवी। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर की नवनिर्वाचित जिला प्रमुख सुदामा देवी।

जिलें में नई गांवों की सरकार चुन ली गई है। जिले में जिला प्रमुख के पद पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। सातों पंचायतों समिति में से 4 में भाजपा ने जीत हासिल की है। भाजपा खंडार, बौंली, गंगापुर सिटी व बामनवास में अपना प्रधान बनाने में कामयाब रही है, जबकि कांग्रेस के 3 पंचायत समितियों में प्रधान बने है।

कांग्रेस सवाई माधोपुर, चौथ का बरवाड़ा, मलारना डूंगर में अपना प्रधान बनाने में सफल हुई है। सवाई माधोपुर जिले में जिला प्रमुख समेत चार पंचायत समितियों की प्रधान महिला बनी है। ऐसे में जिले में ग्रामीण सरकार में महिलाओं का भागीदारी ज्यादा दिखाई देगी। जिले की नई जिला प्रमुख सुदामा देवी मीणा को जिला प्रमुख निर्वाचित हुई है। जिला परिषद के वार्ड नम्बर 11 से कांग्रेस के टिकट पर निर्वाचित सुदामा देवी ने 17 मत प्राप्त किए है, जबकि भाजपा की उम्मीदवार बीना मीणा को 8 मत मिले। रिटर्निंग अधिकारी ने सुदामा को पद, गोपनीयता व स्वच्छता की शपथ दिलायी।

सुरक्षा बलों के भारी जमावड़े और कोरोना गाइडलाइन की पूर्ण पालना के बीच मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न हुई। सहायक रिटर्निंग अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी भी इस दौरान उपस्थित रहे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र दानोदिया ने मतदान केन्द्र जिला परिषद के बाहर कोरोना गाइडलाइन व कानून व्यवस्था की पूर्ण पालना सुनिश्चित करवायी।

खंडार विधायक अशोक बैरवा के बेटे संजय बैरवा हारे चुनाव

जिले की सबसे हॉट सीट खंडार पंचायत समिति से नरेन्द्र सिंह चौधरी विजयी हुए है। कांग्रेस से बागी होकर भाजपा प्रत्याशी बने नरेंद्र सिंह ने खंडार विधायक अशोक बैरवा के बेटे संजय बैरवा को 2 मतों से पराजित किया है। गौरतलब है कि सोमवार सुबह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते नरेंद्र सिंह पांच अन्य पंचायत समिति सदस्यों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे।

खंडार के नव निर्वाचित प्रधान नरेन्द्र चौधरी।
खंडार के नव निर्वाचित प्रधान नरेन्द्र चौधरी।

जिसके बाद कल तक खंडार पंचायत समिति में जहां कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही थी, वहां आज कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। खंडार से कांग्रेस ने खंडार विधायक के बेटे संजय बैरवा को टिकट दिया था। जिससे नाराज होकर नरेंद्र सिंह अपने समर्थकों व पंचायत समिति सदस्यों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। जिससे यहां के समीकरण बदल गए थे। बदले हुए समीकरण के बाद हुई वोटिंग में संजय बैरवा को 11 मत प्राप्त हुए, नरेंद्र सिंह को 13 मत मिले जबकि एक रिजेक्ट हो गया।

सवाई माधोपुर की नव निर्वाचित प्रधान निरमा।
सवाई माधोपुर की नव निर्वाचित प्रधान निरमा।

सवाई माधोपुर पंचायत समिति से निरमा देवी विजयी हुई है। निरमा देवी ने 5 वोटों से जीत दर्ज की है। निरमा देवी को 12 वोट मिले है, जबकि बीजेपी की नारंगी देवी को 5 वोट मिले। बाकी अन्य 4 सदस्यों ने अपने मत का उपयोग ही नहीं किया। इन्होंने मतदान में भाग नहीं लिया।

गंगापुर सिटी की नव निर्वाचित प्रधान मंजू गुर्जर।
गंगापुर सिटी की नव निर्वाचित प्रधान मंजू गुर्जर।

गंगापुर सिटी पंचायत समिति में भाजपा ने जीत का परचम लहराया है। यहां से भाजपा मंजू गुर्जर प्रधान निर्वाचित हुई है। भाजपा की मंजू गुर्जर ने भाजपा की मीना देवी को 5 मतों से हराया है। गंगापुर सिटी की भाजपा मंजू गुर्जर को 14 वोट मिले, जबकि कांग्रेस की मीना को 9 वोट मिले है।

चौथ का बरवाड़ा की नव निर्वाचित प्रधान संपत पहाडिया।
चौथ का बरवाड़ा की नव निर्वाचित प्रधान संपत पहाडिया।

चौथ का बरवाड़ा पंचायत समिति में प्रधान पद के लिए देवरानी जेठानी में टक्कर थी। यहां पर कांग्रेसी प्रत्याशी एवं रिश्ते में देवरानी संपत पहाडिया प्रधान निर्वाचित हुई। उन्होंने अपनी जेठानी तथा भाजपा प्रत्याशी शीतल पहाडिया को हराकर जीत हासिल की है। संपत पहाडिया को 14 वोट मिले, जबकि भाजपा की शीतल पहाडिया 7 वोट मिले। ऐसे में यहां देवरानी ने जेठानी को 7 मतों के अंतर से शिकस्त दी।

मलारना डूंगर के पहले प्रधान देवपाल मीणा।
मलारना डूंगर के पहले प्रधान देवपाल मीणा।

मलारना डूंगर पंचायत समिति में कांग्रेस के देवपाल मीणा मलारना डूंगर के पहले प्रधान निर्वाचित हुए है। देवपाल ने भाजपा ने विशाखा मीणा को हराकर जीत हासिल की है। देवपाल ने भाजपा की विशाखा को 5 वोटों से हराकर जीत हासिल की है। यहां देवपाल को 11 वोट मिले, जबकि भाजपा की विशाखा को 6 वोट मिले।

बौंली के नव निर्वाचित प्रधान कृष्ण पोसवाल।
बौंली के नव निर्वाचित प्रधान कृष्ण पोसवाल।

बौंली पंचायत समिति के नए प्रधान भाजपा ने कृष्ण पोसवाल बने है। कृष्ण पोसवाल ने कांग्रेस की पूजा गुर्जर को हराया है। भाजपा के कृष्ण पोसवाल ने कांग्रेस की पूजा गुर्जर को 3 वोटों से हराया है। यहां कृष्ण पोसवाल को 12 वोट मिले, जबकि भाजपा की पूजा गुर्जर को 9 वोट मिले है।

बामनवास की नवनिर्वाचित प्रधान शशिकला।
बामनवास की नवनिर्वाचित प्रधान शशिकला।

बामनवास पंचायत समिति में भाजपा अपना प्रधान बनाने में कामयाब रही है। यहां से पूर्व सांसद व विधायक कुंजीलाल मीणा पौत्री शशिकला मीणा प्रधान बनी है। यहां भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। बामनवास पंचायत समिति में जीत अंतर केवल एक वोट का रहा। यहां भाजपा की शशिकला को 9 वोट मिले, जबकि कांग्रेस की उगन्ती मीणा को 8 वोट मिले है।

खबरें और भी हैं...