पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खंडार उपखण्ड क्षेत्र में बिजली आपूर्ति ठप:ट्रांसफार्मर जलने से आठ दिन से अंधरे में उपभोक्ता, गुस्साएं ग्रामीणों ने जाम लगाकर किया प्रदर्शन

सवाई माधोपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदर्शन के दौरान अपनी समस्या - Dainik Bhaskar
प्रदर्शन के दौरान अपनी समस्या

खंडार उपखण्ड क्षेत्र में इन दिनों बिजली संकट छाया हुआ है। जिससे लोग आठ आठ दिन तक अंधेरे में रहने को मजबूर है। बिजली आपूर्ति ठप होने से ग्रामीण महिलाओं ने बहरावंडा खुर्द कस्बे में ग्राम पंचायत के सामने मुख्य टोंक-चिरगांव नेशनल हाईवे 552 पर जाम लगाकर बिजली निगम के खिलाफ जमकर प्रदर्शन कर नारेबाजी की।

जानकारी के अनुसार बहरावंडा खुर्द कस्बे में पिछले 15 दिनों से बिजली व्यवस्था बुरी तरह गड़बड़ाई हुईं हैं। निगम के कर्मचारियों को अवगत कराने के बाद भी बिजली समस्या का समाधान नहीं हुआ।वहीं बिजली ट्रांसफार्मरों पर अवैध बिजली कनेक्शन का लोड अधिक होने के कारण ट्रांसफार्मर बार बार जल जाते हैं।

जिससे कारण समय पर बिल जमा करने वाले उपभोक्ता अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। निगम की ओर से अवैध बिजली कनेक्शन व बकायादार पर कार्रवाई नहीं करने के कारण उनके हौसले बुलंद हैं। जिसका खामियाजा समय पर बिल जमा कराने वाले करीब 40 उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा हैं।

दो छोटे विद्युत ट्रांसफार्मरों पर 80 कनेक्शन,जिसमें अवैध व बकायादार 60 उपभोक्ता:

बिजली निगम द्वारा मुख्य खंडार सड़क मार्ग पर तीन मोहल्लों के लिए 2 विद्युत ट्रांसफार्मर लगें हुए है।जिनसे मुख्य खंडार रोड, जाट मोहल्ला, नाथ मोहल्ला गुर्जर मोहल्ला व महाजन मोहल्ले की विद्युत आपूर्ति की जाती हैं। जिन पर क्षमता से अधिक लोड पड़ने से एक विद्युत ट्रांसफार्मर 8 दिनों पूर्व जल गया।वहीं दूसरा ट्रांसफार्मर भी अधिक लोड के चलते दो दिन पूर्व जल चुका हैं।जिससे तीनों चारों मोहल्ले सारी रात अंधेरे में रहने को मजबूर हैं।

इन मोहल्लों में निगम द्वारा अवैध कनेक्शन और बकायादारों पर कार्यवाही नही होने से कम क्षमता के ट्रांसफार्मर विभाग द्वारा दिये जाते हैं जो अधिक लोड के कारण कुछ ही दिनों में जल जाते हैं।जिससे उपभोक्ताओं को तेज गर्मी और उमस के मौसम में सारी रात अंधेरे में बिताने को मजबूरी बनी रहती हैं।

महिलाओं के हाईवे पर प्रदर्शन के बाद हरकत में आया प्रशासन:

कस्बे बिगड़ी हुई बिजली व्यवस्था को लेकर महाजन मोहल्ले की महिलाओं ने मुख्य हाइवे जाम करने के बाद बिजली निगम के अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए, और आनन फानन में जेईएन हितेंद्र कुमार मीणा प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे और महिलाओं से समझाईश की और महिलाओं को आश्वस्त किया कि शाम तक बिजली व्यवस्था सुचारु रूप से विद्युत ट्रांसफार्मर लगाकर शुरू करवा दी जाएगी।वहीं जाम की सूचना पर पहुँचे बहरावंडा खुर्द पुलिस चौकी प्रभारी वीरसिंह ने भी महिलाओं को जेईएन शाम तक समस्या समाधन करवाने के लिए भरोसा दिलाया तब जाकर महिलाएं जाम स्थल से हटी। इस दौरान नेशनल हाईवे करीब आधे घण्टे तक अवरुद्ध रहा जिससे हाईवे के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई।

इनका कहना है
कस्बे में विगत कुछ दिनों से बिजली व्यवस्था दो ट्रांसफार्मर जलने के कारण बिगड़ी हुई थी।जिस पर दो की जगह तीन बिजली ट्रांसफार्मर लगवाए जा रहें हैं।जले हुए ट्रांसफार्मरों पर करीब 60 उपभोक्ताओं पर 2-3 लाख रुपये बकाया चल रहा हैं।उपभोक्तओं द्वारा बिल देने के बाद ट्रांसफार्मर देकर बिजली आपूर्ति शुरू करवा दी हैं

- हितेंद्र कुमार मीणा, जेईएन, जीएसएस बहरावंडा खुर्द।
फोटो : रामोतार मेरोठा

खबरें और भी हैं...