पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कर्मचारियों मे रोष:संविदाकर्मियों ने काली पट्‌टी बांधकर किया काम बंद, अनुबंध बढ़ाने के आश्वासन पर ड्यूटी पर लौटे

सवाई माधोपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में पीएमओ कार्यालय के बाहर काली पट्‌टी बांधकर विरोध जताते संविदा कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
जिला अस्पताल में पीएमओ कार्यालय के बाहर काली पट्‌टी बांधकर विरोध जताते संविदा कर्मचारी।
  • कार्यकाल समाप्त होने पर हटाने के आदेश जारी करने से रोष

सामान्य चिकित्सालय सवाई माधोपुर में विभिन्न पदों पर कार्य कर रहे संविदाकर्मियों का 31 मई को कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें हटाने के संबंध में एक आदेश जारी किया गया। इस आदेश के विरोध में गत दिवस अस्पताल में कार्यरत सभी संविदाकर्मियों ने पीएमओ को ज्ञापन देकर 3 और 4 मई को सामूहिक अवकाश पर रहने की बात कही। इस पर 3 मई को सभी संविदाकर्मी पीएमओ कार्यालय के बारह एकत्रित होकर काली पट्‌टी बांध विरोध कर रहे थे। इसी दौरान पीएमओ ने उन्हें वार्ता के लिए बुलाया और पीएमओ के कहने पर वे सभी काम पर लौट आए।

सामान्य चिकित्सालय में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के तहत विभिन्न पदों पर संविदाकर्मी काम कर रहे हैं। इस जिला अस्पताल में करीब 53 संविदाकर्मी कार्य कर रहे हैं, जो यहां ट्रोलीमैन, हेल्पर, कंप्यूटर ऑपरेटर, बागवान, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वाहन चालक, सुरक्षाकर्मी आदि के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। कुछ दिनों पूर्व जिला अस्पताल के पीएमओ की तरफ से एक आदेश जारी हुआ।

जिसमें अस्पताल में कार्यरत सभी संविदाकर्मियों का कार्यकाल 31 मई को समाप्त कर उन्हें हटाया जा रहा था। इस आदेश के जारी होते ही सभी संविदाकर्मियों में आक्रोश व्याप्त हो गया। साथ ही उन्होंने इस आदेश के विरोध में गत दिवस 3 और 4 मई को सामूहिक अवकाश पर रहने का निर्णय लिया और 3 मई को अस्पताल के सभी संविदाकर्मी पीएमओ कार्यालय के बाहर जमा हो गए और काली पट्‌टी बांधकर आदेश का विरोध जताने लगे। वहीं दूसरी ओर संविदाकर्मियों के काम नहीं करने से अस्पताल की व्यवस्थाएं, जो पहले से ही गड़बड़ा रही थी, और ज्यादा प्रभावित होने लगी।

संविदाकर्मियों ने पीएमओ के सामने रखी बात

पीएमओ ने सभी संविदाकर्मियों को अपने कार्यालय में बुलाया और उनसे वार्ता की। संविदाकर्मियों ने बताया कि उन्हें वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के लिए अनुबंधित किया जाए। साथ ही निकाली गई निविदा ठेका पद्धति को भी निरस्त किया जाए, क्योंकि उसके माध्यम से कर्मचारियों का शोषण किया जाता है।

समय पर वेतन भी नहीं दिया जाता और नए कार्मिकों को लगाने के लिए प्रति व्यक्ति से 20 से 25 हजार रुपए की मांग की जाती है। उन्होंने बात रखी कि कोरोना काल में किसी भी संविदा कर्मचारी के साथ किसी प्रकार की जन हानि हो जाती है तो उसे सरकारी सुविधा मुहैया कराई जाए। सभी संविदा कर्मचारी पिछले 6 वर्षों से भी अधिक समय से जिला अस्पताल में ड्यूटी समय से भी अधिक समय तक एवं मार्च 2020 से चली आ रही कोविड-19 महामारी के बीच अपनी जान जोखिम में डालकर सेवाएं दे रहे हैं।

यह दिया पीएमओ ने आदेश

पीएमओ ने उनसे एक घंटे का समय लेते हुए कहा कि आप अभी ड्यूटी पर जाइए। मैं कलेक्टर से इस संबंध में बात करता हूं और कोई भी पांच लोग आकर मुझसे मिले, मैं उन्हें जो भी निर्णय होगा बता दूंगा। इसके बाद सभी संविदाकर्मी काम पर लौट आए। कुछ समय बाद संविदाकर्मियों को सूचना मिली की उक्त संविदा कर्मचारियों का अनुबंध अगस्त 2021 तक बढ़ाया गया है।

इस पर भी उन्होंने आपत्ति जताई। उनका कहना था कि अगस्त 2021 के बाद उनका क्या होगा। दूसरी तरफ संविदा कर्मचारियों को नियमित करने की कार्रवाई का भी आश्वासन दिया जा रहा है। इस कोरोना महामारी में निविदाएं निकाली जा रही है और जो अपनी जान जोखिम में डालकर 6 से 12 घंटे तक कार्य कर रहे हैं, उन संविदाकर्मियों को हटाया जा रहा है। यह सही नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें