प्रशासन गांव के संग अभियान:ग्रामीणों को बांटे पट‌्टे, नाम शुद्धिकरण, सामाजिक‎ सुरक्षा पेंशन प्रकरणों का‎ मौके पर ही निस्तारण किया‎

सवाई माधोपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर| प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में ग्रामीणों को प्रमाण-पत्र बांटते अधिकारी।‎ - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर| प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में ग्रामीणों को प्रमाण-पत्र बांटते अधिकारी।‎
  • ‎ अधिकारियों ने किया ग्रामीणों की‎ समस्याओं का मौके पर ही समाधान,‎ बांटे प्रमाण-पत्र‎‎

प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत मंगलवार को सवाई माधोपुर की खिजूरी, चौथ का बरवाड़ा की पांवडेरा एवं गंगापुर सिटी की खानपुर बड़ौदा ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन हुआ। जिले में आयोजित इन शिविरों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं उनकी टीम ने उपस्थित रहकर लोगों की समस्याएं सुनी तथा प्राप्त परिवादों का यथासंभव मौके पर ही समाधान किया। शिविरों में आवास स्वीकृति व पट्टे पाकर लाभार्थियों के चेहरे खुशी से चमक गए।

इसी प्रकार नामांतकरण, खातों में नाम शुद्धि, रास्तों के प्रकरण तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रकरणों का तत्काल निस्तारण होने से लाभार्थियों के चेहरों पर प्रसन्नता का भाव रहा तथा शिविरों के आयोजन के लिए राजस्थान सरकार का आभार जताते नजर आए। शिविरों में पंचायत द्वारा जारी किए गए पट्टों का वितरण किया। यहां सहमति से खाते के विभाजन का कार्य करने के बाद दस्तावेज भी सौंपा गया। इसी प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की टीम ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत वृद्धावस्था, विधवा पैंशन के प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया। इसी प्रकार पालनहार योजना के तहतप्राप्त आवेदनों पर स्वीकृति आदेश जारी किए गए। शिविरों में चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा लोगों की बीपी एवं शुगर की जांच की गई।

अन्य बीमारियों के लिए मरीजों को निशुल्क दवा उपलब्ध करवाई गई। शिविर में बिजली के बिल में संशोधन, जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने सहित प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया गया। शिविरों में महिलाओं की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन, सीएम एकल नारी सम्मान पेंशन की स्वीकृति जारी की गई। बैंक खाते मेंमिस मैच होने के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन से वंचित रह रहे लाभार्थियों के खाते का संशोधन किया गया। फव्वारा सिंचाई संयत्र और ड्रिप सिंचाई संयत्र के लिए प्राप्त आवेदनों को ऑनलाइन किया गया। खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत की गई। शिविर में शिविर प्रभारियों द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में लोगों को जागरूक किया तथा अधिक से अधिक पंजीयन करवाने की बात कही। अन्य योजनाओं के बारे में भी लोगों को जानकारी देकर लाभांवित किया।

खबरें और भी हैं...