घर-घर होगा सर्वे:मौसमी बीमारियों के चलते घर-घर होगा सर्वे, प्रत्येक व्यक्ति की जांच करेगी मेडिकल टीम

सवाई माधोपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप चल रहा है। ऐसे में जिले के प्रत्येक शहर, गांव, ढाणी के प्रत्येक घर में जाकर स्वास्थ्य सर्वे करने के निर्देश कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना को दिए हैं। प्रत्येक सर्वे टीम में सामुदायिक स्वास्थ्य सहायक, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम को शामिल करें। यह टीम घर-घर जाकर मौसमी बीमारियों, आईएलआई के मामलों को ट्रेस करेगी, स्वास्थ्य किट से प्रत्येक व्यक्ति की जांच करेगी, संदिग्ध मामलों में ब्लड सैम्पल लेकर उनकी जांच करवाकर उस व्यक्ति को निशुल्क दवा देंगी, इलाज शुरू करवाएगी तथा जरूरत पड़ने पर उच्च चिकित्सा संस्थान को मामला रैफर करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि घर घर सर्वे की टीम टीकाकरण से वंचित लोगों को कोविड-19 टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेगी तथा गर्भवती और शिशु के नियमित टीकाकरण के लक्ष्य और उपलब्धि के अंतर को शून्य करने का प्रयास करेगी। प्रत्येक परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और जन आधार कार्ड की जानकारी देकर ई-मित्र पर पंजीयन करवाने के लिये प्रेरित करेगी। इस संबंध में कलेक्टर ने दवा किट एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए सीएमएचओ को निर्देश भी दिए हैं।

बौंली में संचालित चार गीता पाठशालाओं मेंदी जा रही है योग व ध्यान की शिक्षाबौंली| प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय मुख्यालय माउंट आबू द्वारा संचालित आध्यात्मिक सत्संग केन्द्र बौंली में संचालित गीता पाठशाला में नियमित एक घंटे निशुल्क कक्षा का संचालन किया जा रहा हैं। जिसमें योग व मेडिटेशन के माध्यम से मानसिक स्वस्थ्य रहने की विद्याएं बताई जाती हैं। गृहस्थ जीवन में आपसी समन्वय की विधा भी सिखाई जाती हैं। बौंली में वर्तमान में चार गीता पाठशालाएंसंचालित की जा रही हैं।

खबरें और भी हैं...