राष्ट्रीय ध्वज का अपमान:पंचायत प्रशासन की लापरवाही से कोड्याई ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रातभर लहराता रहा तिरंगा

सवाई माधोपुर7 महीने पहले
कोड्याई ग्राम पंचायत मुख्याल पर रात में लहराता तिरंगा।

सवाई माधोपुर की बौंली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कोड्याई में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान का मामला सामने आया है। क्रामिकों की लापरवाही से कोड्याई ग्राम पंचायत मुख्यालय के राजीव गांधी केन्द्र पर गणतंत्र दिवस की रात में राष्ट्रीय ध्वज लहराता रहा।

राजीव गांधी केन्द्र पर पंचायत प्रशासन की ओर से गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण का सरकारी कार्यक्रम आयोजित किया था। कार्यक्रम के बाद पंचायत प्रशासन इतना व्यस्त हो गया कि वह सूर्यास्त के बाद ध्वज को उतराना ही भूल गया। तिरंगा रातभर फहराता रहा। इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज का अपमान इलाके में चर्चा का विषय बन गया। लोगों का कहना कै कि जब जिम्मेदार लोग ही इस तरह की लापरवाही करेंगे तो जनता के सामने किस तरह की नजीर पेश करेंगे।

गौरतलब है कि भारतीय ध्वज संहिता-2002 के अनुसार सरकारी भवन पर ध्वज छुट्‍टियों के दिनों में भी सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराया जाता है। इसके बाद अंधेरे में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है तो राष्ट्रीय गौरव अपमान अधिनियम के तहत 3 साल की सजा और जुर्माना किया जा सकता है। बहरहाल राष्ट्रीय ध्वज अपमान मामले में पंचायत प्रशासन ने चुप्पी साधी हुई है।

खबरें और भी हैं...