पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:बलरिया मार्ग पर करोड़ों की सरकारी जमीन पर हुआ अतिक्रमण, प्रशासन ने आंखें मूंदी

सवाई माधोपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तहसील प्रशासन को सूचना होने के बाद भी कार्रवाई नहीं की जा रही

उपखंड मुख्यालय पर सरकारी जमीन पर लगातार अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। वही जिम्मेदार पूरी तरह से मौन नजर आ रहे हैं। ऐसा नहीं है कि प्रशासन को इस बारे में सूचना नहीं है। लिखित में सूचना देने के बाद भी प्रशासन द्वारा कार्यवाही नहीं किया जाना सवालों के घेरे में आ रहा है। प्रशासन की इस लापरवाही के चलते बलरिया मार्ग पर करोड़ों की सरकारी भूमि पर लगातार अतिक्रमण हो रहा है तथा प्रशासन कुछ भी नहीं कर पा रहा है।

उपखंड मुख्यालय के पावडेरा, बिनजारी, बलरिया, भेड़ोला मार्ग पर अतिक्रमण हो रहे हैं, लेकिन इस समय सबसे अधिक अतिक्रमण बलरिया मार्ग पर हो रहा है। यहां पर सिवायचक तथा तथा चरागाह भूमि पर रोजाना लोग अतिक्रमण कर रहे हैं। ऐसे में सरकारी भूमि लगातार कम हो रही है। वहीं प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि सिवायचक तथा चरागाह भूमि पर दबंगों द्वारा कई बीघा भूमि अतिक्रमण की जा चुकी है।

प्रशासन की अनदेखी के चलते स्थिति यह है कि रोजाना कोई सरकारी भूमि पर पत्थर डाल रहा है तो कोई जेसीबी मशीन की सहायता से अतिक्रमण करता जा रहा है। लगातार अतिक्रमण की शिकायतें मिलने के बाद भी कई महीनों से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

पार्किंग के लिए भी जगह नहीं
अतिक्रमण पर कार्रवाई नहीं होने से पार्किंग के लिए भी जगह भी नजर नहीं आ रही है। चौथ का बरवाड़ा में चौथ माता का प्रसिद्ध मंदिर होने के कारण यहां हर साल लगने वाले मेले तथा 4 माह की चौथ पर कस्बे से दूर पार्किंग की व्यवस्था करनी पड़ती है। इस महीने 30 जनवरी से चौथ माता मंदिर में वार्षिक मेले की तरह बड़ी संख्या में भक्त आएंगे, लेकिन अतिक्रमण के चलते पार्किंग को लेकर भी परेशानी उठानी पड़ेगी।

रोजाना अतिक्रमण से सरकारी भूमि कब्जे में ली जा रही
बलरिया मार्ग तथा अन्य स्थानों पर लगातार पर लगातार अतिक्रमण हो रहे हैं। रोजाना अतिक्रमण होने से सरकारी भूमि कब्जे में ली जा रही है। बलरिया मार्ग पर बड़ी मात्रा में अतिक्रमण हुआ है। इसके बारे में अपने डेढ़ महीने पहले तहसीलदार तथा अन्य राजस्व अधिकारियों को लिखित में शिकायत की थी। प्रशासन यदि कार्रवाई करता है तो पंचायत संसाधन उपलब्ध
करवा देगी। -सीता सैनी, सरपंच

मामले पर कार्रवाई की जाएगी
अतिक्रमण के मामले पर कार्रवाई की जाएगी। अतिक्रमण को चिन्हित करने के लिए पटवारी को आदेश दिए गए थे। उनकी रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी। पंचायत प्रशासन द्वारा संसाधन उपलब्ध कराने की तिथि पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्रस्तावित है। -सुरेश चंद, तहसीलदार

पंचायत ने की शिकायत, अतिक्रमण का चिन्हितकरण तक नहीं
बलरिया मार्ग पर जहां पर अतिक्रमण हो रहा है। वह भूमि सरकारी है तथा मुख्य रूप से तहसील प्रशासन की जिम्मेदारी है। ग्रामीणों द्वारा मिली शिकायत पर पंचायत प्रशासन ने डेढ़ माह पूर्व तहसीलदार तथा एसडीएम को यहां हो रहे अतिक्रमण की लिखित शिकायत के साथ-साथ मौखिक रूप से भी अवगत कराया था। जिसके बाद तहसील प्रशासन ने कार्रवाई की बात कही थी, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

ग्राम सेवा सहकारी समिति के गोदाम की प्रस्तावित भूमि पर हो रहा निर्माण

खंडार. ग्राम सेवा सहकारी समिति खंडार के बड़ौद बस स्टैंड पर सिवायचक भूमि पर प्रस्तावित गोदाम भूमि पर प्रभावशालियों द्वारा अतिक्रमण करने का मामला सामने आया है। इस मामले में ग्रामीणों ने प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है। सतवीर, कमल, रामस्वरूप, शंकर, छोट्या, ऋषिकेश आदि ने बताया कि बड़ौद गांव के बस स्टैंड पर राजस्व विभाग की सिवायचक भूमि है।

उक्त सरकारी भूमि पर ग्राम सेवा सहकारी समिति खंडार का 200 गुणा 200 फुट लम्बाई चौड़ाई का गोदाम बनना प्रस्तावित है। इसके लिए ग्राम सेवा सहकारी समिति के अधिकारियों द्वारा सभी कागजी कार्रवाइयां पूरी कर उच्चाधिकारियों को प्रस्ताव बनाकर भी भेज रखे हैं।

गोदाम के लिए उक्त प्रस्तावित भूमि पर क्षेत्र के एक प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा नींव खोदकर व पत्थर, बजरी व सीमेंट से चारदीवारी कर पुख्ता निर्माण कर प्लॉट बनाकर दिनदहाड़े अतिक्रमण किया जा रहा है। सम्बन्धित से गोदाम की प्रस्तावित भूमि पर अतिक्रमण नहीं करने की कहते हैं तो वह झगड़ा करने पर उतारू है। ग्रामीणों ने बताया कि इस मामले में राजस्व विभाग के पटवारी को भी अवगत करवा दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser