पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हद है - अतिक्रमण:वन क्षेत्र की आरक्षित भूमि पर अतिक्रमण

सवाई माधोपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाघ के विचरण के लिए गांवों को विस्थापित कर रहे, वहीं वन भूमि पर बन रही आवसीय कॉलोनियां

खंडार क्षेत्र में लाेग बाघ के लिए आरक्षित आवास क्षेत्र से अवैध रूप से लकड़ी ला रहे हैं, खनन कर पत्थर ला रहे हैं, बजरी ला रहे हैं कोई वनकर्मी रोकता है तो उसे पीटा जा रहा है। अब तो हालात यहां तक पहुंच गए है कि वन क्षेत्र के लिए आरक्षित सैकड़ों बीघा जमीन पर प्लॉट काटकर कॉलोनियां आबाद की जा रही है। एक तरफ सरकार द्वारा वन क्षेत्र में आबाद गांवों को विस्थापित कर बाहर निकालने के लिए अब तक सवा अरब रूपया बांटा जा चुका है तो दूसरी तरफ सरकारी तंत्र वन भूमि पर नई कॉलोनियां आबाद होने का अवसर दे रहा है। पटवारी, वन विभाग एवं ग्राम पंचायत सभी कह रहे हैं कि वन भूमि पर अवैध कब्जे कर कॉलोनियां आबाद की जा रही है, लेकिन रोकने या हटाने की जिम्मेदारी लेने वाला कोई नहीं है।

शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी वन भूमि खसरा नंबर 609 में हो रहे अतिक्रमण का मामला हमारे प्रसंज्ञान में है। शीघ्र ही इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।-अरविंद झा, एसीएफ, रणथंभौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर खंडार-बालेर मुख्य सड़क के सहारे टेलीफोन एक्सचेंज के पास वन भूमि पर अतिक्रमण का मामला सामने आया था। टेलीफोन एक्सचेंज के आसपास वन भूमि है। हमारे द्वारा वन भूमि पर किसी को भी किसी तरह के कोई पट्टे जारी नहीं किए गए हैं।-हंसराज बैरवा, सरपंच, ग्राम पंचायत खंडार खसरा नंबर 609 में वन विभाग की 202 बीघा 16 बिस्वा वन भूमि है। इसकी सीमा राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार खंडार-बालेर मुख्य सड़क के सहारे खेड़ा खूंटी हनुमानजी से सांप खांड की पुलिया तक है।-पप्पू कोली, हल्का पटवारी, खंडार

वन विभाग की 202 बीघा 16 बिस्वा भूमि में नींव खाेदकर पत्थर डाले

30 नवंबर 2011 को तत्कालीन हल्का पटवारी ने तहसीलदार खंडार को पत्र लिखकर खसरा नंबर 609/1 रकबा 202 बीघा 16 बिस्वा वन भूमि क्षेत्र में भू माफियाओं द्वारा वन विभाग की सचेतगी के अभाव में अतिक्रमण करने की रिपोर्ट पेश की गई थी, लेकिन फिर भी कार्रवाई नहीं हुई।

यहां भी जारी अतिक्रमण: कस्बे से सटे नायपुर रोड पर मिश्र की बगीची के आसपास, सवाईमाधोपुर रोड पर जीएसएस के सामने, अणतपुरा गांव के आसपास, देवनारायण छात्रावास व मां शारदा बालिका छात्रावास के आसपास स्थित वन सीमा क्षेत्र में, तारागढ़ दुर्ग की तलहटी सहित कई स्थानों पर वन भूमि में धड़ल्ले से अतिक्रमण हो रहे है। अहम बात यह है कि इन अवैध कब्जों वाले स्थानों पर आबाद हा़े रहे आवासों में बिजली निगम बिना पट्‌टा, बिना एनओसी, बिना किसी दस्तावेज के बिजली के कनेक्शन भी दे रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser