पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शत-प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित:विशेष योग्यजन मतदाताओं की मतदान में शत-प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित हो

सवाई माधोपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर| विशेष योग्यजनों की मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बैठक में निर्देश देते जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपस्थित सदस्य। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर| विशेष योग्यजनों की मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बैठक में निर्देश देते जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपस्थित सदस्य।
  • जिला स्तरीय समिति की बैठक में दिए निर्देश

विशेष योग्यजन मतदाताओं की मतदान में शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित की जाए। मतदान केन्द्र पर की जाने वाली सुविधाओं सहित अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में गठित समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई।बैठक में बताया कि मतदान के समय मतदान केन्द्र पर विशिष्ट योग्यजन मतदाताओं के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाए निर्धारित की गई है। विधानसभा आम चुनाव तथा लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में विशिष्ट योग्यजन मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर स्थाई रैम्प, व्हील चेयर्स तथा मतदान केन्द्रों तक परिवहन की सुविधा प्रदान की गई थी।

दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने विशिष्ट योग्यजनों निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए गठित की गई जिला स्तरीय समिति की बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशिष्ट योग्यजन मतदाताओं की दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी तथा बैठक में उपस्थित समिति सदस्यों एवं विशिष्ट योग्यजनों के क्षेत्र में कार्य कर रही स्वयंसेवी संस्थाओं से विशिष्ट योग्यजनों की शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में सुझाव चाहे। उन्‍होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को विशिष्ट योग्यजनों के मतदाता सूची में नाम आवश्यक रूप से जुड़वाने तथा गेप को दूर करने के निर्देश दिए। बैठक में कई अधिकारी व संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

खबरें और भी हैं...