पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केश लोंच:गणिनी आर्यिका संगममती ने किए केश लोंच

सवाई माधोपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर स्थित निर्यापक श्रमण मुनि सुधासागर संत भवन में ससंघ धर्म साधनारत आचार्य सिद्धांत सागरजी की शिष्या गणिनी आर्यिका संगममति माताजी ने मंगलवार को आर्यिका संयोगमती, क्षुल्लिका सकुशलमती एवं संपर्कमति माताजी के सान्निध्य में भजनों के बीच समता पूर्वक वैराग्य के प्रतीक केश लोंच किए। केश लोंच का दृश्य श्रावक-श्राविकाओं को भाव-विभोर कर रहा था। सकल दिगंबर जैन समाज के प्रवक्ता प्रवीण जैन ने बताया कि इस दौरान प्रेमलता गोधा, अंजू पहाड़िया, शशि पांड्या एवं वर्षा पहाड़िया ने वैराग्य की भावना से ओत-प्रोत भजनों एवं वक्तव्यों के माध्यम से श्रद्धा प्रकट करते हुए विनयांजलि अर्पित की।

वहीं योगिता-ललित गोधा ने केश झेलने का सौभाग्य प्राप्त किया। गौरतलब है कि जैन परंपरा में साधु को एक वर्ष में कम से कम चार बार और अधिक से अधिक छह बार केश लोंच करना पड़ता है तथा उस दिन उपवास भी रखते हैं। केश लोंच वैराग्य के प्रतीक हैं और केश लोचन त्याग-तपस्या एवं संयम का प्रतीक है। आर्यिका संगममति माताजी ने शाकाहार अपनाते हुए संयमित जीवन जीने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि संयमी व्यक्ति ही कर्म के उदय रूपी थपेड़े झेल पाता है और भवसागर से पार उतर सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें