पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

2 दिन में 54 mm बारिश:जिले में अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश, विजयगढ़ की पहाड़ी बादलों की चादर ओढ़े आई नजर, मानसूत्र सत्र में कुल औसत बारिश 878 mm की दर्ज

सवाई माधोपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विजयगढ़ पहाड़ी बादलों की चादर ओढ़े। - Dainik Bhaskar
विजयगढ़ पहाड़ी बादलों की चादर ओढ़े।

उपखंड क्षेत्र बौंली में इस वर्ष मानसून जमकर मेहरबान है। जुलाई-अगस्त महीने के बाद सितंबर में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई है। पिछले दो दिनों में बौंली तहसील कार्यालय पर 54 mm बारिश दर्ज की जा चुकी है। रविवार सुबह 9 mm व शनिवार सुबह 45 mm बारिश दर्ज की गई थी। अच्छी बारिश के चलते विजयगगढ़ पहाड़ी बादलों की चादर ओढ़े नजर आई। लगातार बारिश के चलते ऐतिहासिक विजयगढ़ का विहंगम दृश्य आमजन को आकर्षित करने लगा है।

गौरतलब है कि इस सत्र बौंली में 981 mm बारिश दर्ज की जा चुकी है, वहीं औसत बारिश 550 mm के मुकाबले मानसून सत्र में अब तक 878 mm पानी बरस चुका है। अच्छी बारिश के चलते क्षेत्र के सभी जलाशय लबालब हो गये हैं। बौंली का खारीला व नागोलाव बांध पहले ही ओवरफ्लो हो चुका है। औसत से काफी अधिक बारिश होने के बाद क्षेत्र के भू-जलस्तर पर भी सकारात्मक असर अपेक्षित माना जा रहा है। किसानों को बाजरा-मूंगफली व ग्वार की फसलों में कृत्रिम सिंचाई के लिए किए जाने वाले करोड़ों के डीजल व बिजली खर्च से भी निजात मिलेगी। वहीं, आगामी मुख्य फसल के लिए भी बेहद अनुकूल स्थितियां बनी हुई हैं।

फोटो : आशीष मित्तल