पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित:भाड़ौती पीएचसी राज्य स्तर पर सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित

सवाई माधोपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेहतर चिकित्सा सेवाओं के लिए मिला पुरस्कार, चिकित्साकर्मियों को बधाइयां

भाडौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पीपीपी मोड पर विश फाउंडेशन, आदित्य बिरला एवं राजस्थान सरकार द्वारा संचालित होने के बाद से कई बार राज्य स्तर पर सम्मानित हो चुका है और इस बार बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के लिए भाड़ौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव एवं मिशन निदेशक वंदना गुरनानी ने नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड एनक्यूएएस सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया।भाड़ौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्टाफ के पॉजिटिव कार्य शैली एवं बेहतरीन चिकित्सा व्यवस्था के दम पर राष्ट्रीय स्तर के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित होकर राजस्थान में चिकित्सा व्यवस्था में जिले का नाम रोशन किया है। इसे लेकर कलेक्टर राजेंद्र किशन व सीएमएचओ तेजराम मीणा ने भाड़ौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक एवं स्टाफ को बधाई दी वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित होने के बाद पीएचसी स्टाफ सहित गांव में खुशी की लहर दौड़ गई। विश्व फाउंडेशन जिला प्रबंधक अजविंदर कौर ने बताया कि भाड़ौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एनक्यूएएस के आधार पर 83% अंकों के साथ राजस्थान में अव्वल पीएचसी है।

पीएचसी अन्य पीएचसी से क्यों अलग है, मुख्य कारण

भाड़ौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विश्व फाउंडेशन के हाथों में जाने के बाद पूर्ण स्टाफ 24 घंटे चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए हेड क्वार्टर पर उपलब्ध रहता है। भाड़ौती पीएचसी चिकित्सा प्रभारी रामफूल मीणा ने बताया कि सरकारी पीएचसी की तुलना में पीपीपी मोड पर चल रही भाड़ौती पीएचसी मे दक्ष कैमर, आईना, एमपीएल, आयुशंक, डोजी, न्योरच, मोबाइल पोर्टेबल लैब व अन्य जांच यंत्र है।जिनमें से कई जांच यंत्र ऐसे हैं जो जिला अस्पताल में मौजूद नहीं है। यह सभी जांच यंत्र साथ ही प्रसव कक्ष में एसी, बिजली बंद होने के बाद सोलर लाइट की व्यवस्था, परिसर में हर्बल ग्राउंड, पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करवाते हैं एवं अन्य पीएचसी से भाड़ौती पीएचसी को बेहतर बनाती है। वहीं चिकित्सा मंत्री के सभी अस्पतालों को सरकारी करने के घोषणा के बाद आसपास के ग्रामीणों ने विश्व फाउंडेशन द्वारा संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को निजी हाथों में ही रखने की मांग की है।

पूर्व में राज्य एवं जिला स्तर पर कई बार हो चुका है सम्मानितभाड़ौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 2016 में विश फाउंडेशन के हाथों में गया था। उसके बाद लोगों को बेहतर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए पूर्व में कई बार सम्मानित हो चुका है। जानकारी के अनुसार भाड़ौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को 2019 में एनएबीएच एक्रीडिटेशन हुआ है। जो राजस्थान मे केवल दो पीएचसी का हुआ है जो राज्य स्तर पर बहुत बेहतरीन कार्य के लिए दिया जाता है। जानकारी के अनुसार एनएबीएच में राजस्थान में केवल दो पीएचसी का अब तक एक्रीडिटेशन हुआ है। उसके अलावा 2018 में कायाकल्प ने भी भाड़ौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सम्मानित किया है। जिला स्तर पर महिला दिवस के अवसर पर 2021 में जिले में अधिकतम सुरक्षित प्रसव करवाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाड़ौती को प्रशस्ति पत्र एवं ₹11000 की नगद इनाम देकर सम्मानित किया था। उसके अलावा जिला परिवार कल्याण में सराहनीय कार्य करने के लिए सीएमएचओ एवं जिला कलेक्टर ने जिला स्तर पर कई बार सम्मानित किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें