पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रशिक्षण:जल जीवन मिशन के तहत पानी के उपयोग की दी जानकारी, पानी बचाने के लिए किया प्रेरित

सवाई माधोपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बौंली| जल जीवन मिशन के तहत प्रशिक्षण में जानकारी देते वक्ता। - Dainik Bhaskar
बौंली| जल जीवन मिशन के तहत प्रशिक्षण में जानकारी देते वक्ता।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत बाडोलास व भूरी पहाड़ी के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति वीडब्ल्यूएससी का एक दिवसीय प्रशिक्षण सरपंच वीरेंद्र सिंह गुर्जर व ग्राम विकास अधिकारी रामबाबू शर्मा, भूरी पहाड़ी सरपंच जगमोहन मीणा की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम में पानी के महत्व तथा पानी बचाने के बारे में जानकारी दी गई। जिला संदर्भ व्यक्ति कलाम खान व सलाउद्दीन खान ने पेयजल की गुणवत्ता, विशेषता, पूर्ण उपयोग, जल संरक्षण आदि के बारे में बताया। जिला संदर्भ व्यक्ति एवं विभाग द्वारा वीडब्ल्यूएससी के गठन के उद्देश्य के बारे में बताया गया तथा कार्यप्रणाली व जिम्मेदारियों के बारे में प्रेरित किया।

समिति के सदस्यों को रजिस्टर मेंटेन करना, रिकॉर्ड कीपिंग, शुल्क संग्रहण के बारे में जानकारी दी गई। सरकार द्वारा 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल हर घर नल का प्रावधान किया गया। प्रशिक्षण जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सवाई माधोपुर के द्वारा सहयोगी संस्था राजस्थान इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया।

बास टोरडा में जल जीवन मिशन के तहत लोगों को प्रशिक्षण दिया

बौंली| जल जीवन मिशन के अंतर्गत उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बांसटोरड़ा के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति का एक दिवसीय प्रशिक्षण सरपंच जगदीश नारायण की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पानी के महत्व के बारे में जानना और पानी बचाना दोनों ही महत्वपूर्ण है के बारे में जानकारी दी गई। जिला संदर्भ व्यक्ति कलाम खान द्वारा पेयजल की गुणवत्ता, विशेषता, पूर्ण उपयोग व जल संरक्षण के बारे में भी बताया गया।

कार्यक्रम के दौरान जिला संदर्भ व्यक्ति एवं विभाग द्वारा वीडब्ल्यूएससी के गठन के उद्देश्य के बारे में बताया गया। सरकार द्वारा 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल, हर घर नल का प्रावधान के बारे में अवगत करवाया गया।कार्यक्रम में वीडब्ल्यूएससी के पदाधिकारियों सहित गांव के अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। प्रशिक्षण जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सवाई माधोपुर के द्वारा सहयोगी संस्था राजस्थान इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया।

खबरें और भी हैं...