पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विधिक जागरूकता शिविर:विधिक जागरूकता शिविर में राष्ट्रीय लोक अदालत एवं महिला सशक्तिकरण के संबंध में दी जानकारियां

सवाई माधोपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर | राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर पंपलेट्स के माध्यम 
से जानकारी प्राप्त करते आमजन। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर | राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर पंपलेट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते आमजन।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वावधान में 11 सितंबर को आयोजित होने वाली द्वितीय ऑनलाइन/ऑफलाइन राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए सचिव श्वेता गुप्ता द्वारा शहर सहित कुस्तला, रवांजना डूंगर, फलौदी, टोडरा, फिरोजपुरा, कुशालीपुरा आदि स्थानों में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।शिविर में उन्होंने आमजन को राष्ट्रीय लोक अदालत का महत्व बताते हुए जानकारी दी कि लोक अदालत के माध्यम से आपसी सहमति से प्रकरणों का निस्तारण किया जाता है, जिससे किसी एक पक्ष की जीत या हार नहीं होने से पक्षकारों के मध्य आपसी सामंजस्य बना रहता है। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों का निस्तारण होने से इसकी कोई अपील भी नहीं होती है। ऐसे में उन्होंने आमजन से अपील की है कि लोक अदालत के माध्यम से अधिकाधिक संख्या में अपने-अपने प्रकरणों का अंतिम निस्तारण करवाकर इसका लाभ प्राप्त करें।

लोक अदालत में अधिकाधिक राजीनामा योग्य प्रकरणों, प्री-लिटीगेशन प्रकरणों को संबंधित न्यायालय के समक्ष अपने प्रकरणों को प्रस्तुत किए जाने के लिए प्रेरित किया।श्वेता गुप्ता ने महिला सशक्तिकरण के संबंध में विधिक जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि लैंगिक असमानता मुख्य सामाजिक मुद्दा है, जिसमें महिलाएं पुरुषवादी प्रभुत्व देश में पिछड़ती जा रही है।पुरूष और महिला को बराबरी पर लाने के लिए महिला सशक्तिकरण में तेजी लाने की जरूरत है। सभी क्षेत्रों में महिलाओं का उत्था राष्ट्र की प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए। महिला एवं पुरूष के बीच की असमानता कई समस्याओं को जन्म देती है, जो राष्ट्र के विकास में बडी बाधा के रूप में सामने आ सकती है।

ये महिलाओं को जन्मसिद्ध अधिकार है कि उन्हें समाज में पुरूषों के बराबर महत्व मिलें। इसके साथ ही नालसा एवं रालसा द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करते 11 सितंबर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत, महिला सशक्तिकरण, नालसा एवं रालसा की योजनाओं के पोस्टर एवं पम्प लेट्स वितरित किए। इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के वरिष्ठ लिपिक महेन्द्र बैरवा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...