ग्राम स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं की अन्तिम तिथि आज:ग्रामीण ओलम्पिक आयोजित कर राजस्थान बनेगा देश का पहला प्रदेश, ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी होंगे मान्य

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीण ओलम्पिक खेल। - Dainik Bhaskar
ग्रामीण ओलम्पिक खेल।

ग्रामीण ओलम्पिक में ग्राम स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने के इच्छुक ग्रामीण खिलाड़ी 30 सितम्बर तक RGOK पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें यह एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। जिन खिलाड़ियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में तकनीकी समस्या आ रही है, उनका ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी मान्य है।

जिला परिषद सीईओ उत्तम सिंह शेखावत ने इसके लिए सरकारी विद्यालयों के शारीरिक शिक्षकों को पूर्ण सहयोग और समन्वय कर अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए हैं। इस आयोजन में भागीदारी के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है। उन्होंने शिक्षा, खेल व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को स्कूलों के खेल मैदानों से अतिक्रमण हटवाने, समतलीकरण कराने तथा प्रतियोगिता आयोजन के लिए आवश्यक खेल सामग्री की समय पर व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।

सीईओ ने बताया कि ग्रामीण खेल प्रतिभा तलाश कर उन्हें तराशने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से राज्य बजट -2021 में की गई घोषणा की अनुपालना में राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल आयोजित होंगे। राजस्थान खेल आयोजित करने वाला देश का पहला प्रदेश होगा।

इस आयोजन में जिले के सभी 834 राजस्व ग्रामों की टीमें ग्राम पंचायत स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगी। ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीम ब्लॉक स्तर पर, ब्लॉक स्तर पर विजेता टीम जिला स्तर पर और जिला स्तर पर विजेता टीम राज्य स्तर पर खेलेगी।

10 अक्टूबर तक ग्राम स्तरीय टीमें चयनित हो जायेंगी। मेल वर्ग में कबड्डी, शूटिंग वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबाल और हॉकी तथा फीमेल वर्ग में कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो वॉलीबॉल और हॉकी प्रतियोगिता होगी। नवम्बर महीने में ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तरीय, दिसम्बर में जिला तथा जनवरी में राज्य स्तरीय आयोजन प्रस्तावित है। विजेता टीमों को खेल किट, भोजन व आवास सुविधा व नकद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...