पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खबर का असर:अक्सर बंद रहने वाली चौकी का ताला खुला, गार्ड भी तैनात मिले; लोगों की आवाजाही हुई बन्द

सवाई माधोपुर3 महीने पहले
आम चौकी पर निगरानी करते वनकर्मी।

दैनिक भास्कर डिजीटल की गुरूवार को प्रकाशित खबर के बाद रणथम्भौर नेशनल पार्क के नाका राजबाग की आम चौकी शुक्रवार को खुली मिली और यहां स्टाफ भी मौजूद मिला। वनकर्मियों ने सुबह घूमने जाने वाले लोगों को पार्क में भ्रमण नहीं करने दिया। यह चौकी अक्सर बन्द रहती थी।

वन कर्मियों की ओर से वन व पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार वन्यजीव शाखा की एडवाइजरी का पालन करवाते हुए नेशनल पार्क में मानव दखल पर पूरी तरह रोक लगा दी गयी है । फिलहाल इसके लिए बाकायदा वनकर्मी गश्त भी रहे हैं और सुबह सुबह घूमने वालों का प्रवेश निषेध कर दिया गया है। वन कर्मियों का कहना है की फिलहाल लोगों से समझाइश करके प्रवेश से रोका जा रहा है। लेकिन कुछ लोग चोरी छिपे पार्क में प्रवेश कर रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है की दैनिक भास्कर डिजीटल की ओर से इसके बारे में खबर प्रकाशित की थी जिसमें बताया गया था की कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए नेशनल पार्क, सेंचुरी व संरक्षित वन क्षेत्र में मानव दखल पर रोक लगाने के बावजूद भी सुबह घूमने वाले आने वाले लोग बिना रोक टोक वन क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं और वन चौकी पर कोई स्टाफ मौजूद नहीं है।