अवैध बजरी खनन:बजरी के अवैध वाहनों से अटा मानटाउन थाना, पुलिस की सख्ती के बावजूद हो रहा अवैध बजरी खनन

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर| मानटाउन थाना पुलिस द्वारा जब्त कर थाना परिसर में रखवाए गए बजरी से भरे वाहन। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर| मानटाउन थाना पुलिस द्वारा जब्त कर थाना परिसर में रखवाए गए बजरी से भरे वाहन।
  • थानाधिकारी व पुलिस कार्मिकों को बाहर खड़े करने पड़ रहे अपने वाहन

जिले में नए पुलिस कप्तान के पदभार संभालने के बाद बजरी के अवैध खनन एवं निर्गमन पर कुछ हद तक अंकुश ज़रुर लगा है, लेकिन दो थानों की सीमा पार कर मानटाउन थाना क्षेत्र में आने वाले बजरी के वाहन उक्त थानों की पुलिस की मिलीभगत को बयां करता है। उधर अवैध बजरी के निर्गमन को लेकर मानटाउन थानाधिकारी कुसुमलता के नेतृत्व में थाना पुलिस सख्ती है तथा थाने की सीमा से होकर गुजरने वाले बजरी से भरे वाहनों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। इसके चलते मानटाउन थाना परिसर बजरी से भरे जब्त वाहनों से भर गया है।

थाना परिसर में जगह नहीं होने पर अब मानटाउन थानाधिकारी सहित थाने के पुलिस कार्मिकों को अपने वाहन थाने के बाहर सड़क किनारे खड़े करना पड़ रहा है।मानटाउन थाने में दर्जनों वाहनअवैध बजरी के खनन एवं निर्गमन की रोकथाम को लेकर पुलिस अधीक्षक के निर्देशों के बाद मानटाउन थानाधिकारी कुसुमलता मीणा व उनकी टीम पूरी तरह मुस्तैद है। मानटाउन थानाधिकारी के नेतृत्व में थाना पुलिस ने मानटाउन थाने की सीमा से गुजरने वाले वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की है। इसका परिणाम यह है कि वर्तमान में मानटाउन थाना परिसर पूरी तरह जब्त अवैध बजरी के वाहनों से अट गया है। इसके चलते खुद थानाधिकारी एवं पुलिस कार्मिकों को अब अपने वाहन थाने के बाहर सड़क किनारे खड़े करने पड़ रहे हैं।

अवैध खनन व निर्गमन को लेकर पुलिस कप्तान सख्तबजरी के अवैध खनन एवं निर्गमन को लेकर जिले के नए पुलिस कप्तान राजेश सिंह सख्त है। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की देखरेख में थाना पुलिस द्वारा अपने क्षेत्र में हो रहे अवैध बजरी के खनन एवं क्षेत्र से होने वाले निर्गमन पर सख्ती बरत रही है। इसका परिणाम यह है कि जिले में काफी हद तक बजरी के अवैध खनन एवं निर्गमन पर रोक लगी है। पुलिस की सख्ती के चलते सड़कों पर दौड़ते दर्जनों बजरी से भरे वाहनों की गड़गड़ाहट लगभग बंद हो गई है। इक्का-दुक्का बजरी से भरे ट्रेक्टर व डंपर ही यदा-कदा सड़क पर दौड़ते नजर आते हैं।

मानटाउन थाने की सीमा में कैसे आ रहे बजरी के वाहनयह सही है कि बजरी के अवैध खनन एवं निर्गमन को लेकर पुलिस सख्त है तथा इस पर अंकुश भी लगा है। इसके बावजूद सूरवाल थाना व कोतवाली थाने की सीमा को पार कर मानटाउन थाना क्षेत्र की सीमा में अवैध बजरी से भरे ट्रेक्टर ट्रॉली एवं डंपर प्रवेश कर रहे हैं। जब पुलिस अवैध बजरी के खनन एवं निर्गमन को लेकर सख्त है तो फिर किस प्रकार दो थानों की सीमा को पार कर अवैध बजरी से भरे वाहन मानटाउन थाना की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। मानटाउन थाने की सीमा में अवैध बजरी से भरे वाहनों का प्रवेश सूरवाल एवं कोतवाली थाना पुलिस की बजरी को रोकने की सख्ती पर सवाल खड़े करता है।

खबरें और भी हैं...