कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अधिकारियों से बातचीत:कोविड मरीजों के उपचार के लिए अतिरिक्त बेड और दवाइयों की व्यवस्था करें अधिकारी

सवाई माधोपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर|कोरोना को लेकर वीसी में अधिकारियों को निर्देश देते कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर|कोरोना को लेकर वीसी में अधिकारियों को निर्देश देते कलेक्टर।
  • कलेक्टर ने एसडीएम, बीसीएमएचओ और पुलिस अधिकारियों को कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दिए आवश्यक निर्देश
  • कोविड उपचार के लिए की गई अतिरिक्त व्यवस्थाओं का मरीजों को तुरंत लाभ मिले

कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सभी उपखंड अधिकारी, ब्लॉक सीएमएचओ, पुलिस अधिकारियों, विकास अधिकारियों के साथ बैठक लेकर कोविड संक्रमण के संबंध में निर्देश दिए।उन्होंने जिले की स्थिति, ऑक्सीजन की उपलब्धता, जिले में की जा रही चिकित्सा व्यवस्थाओं सहित कोविड संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने, दवाइयों की उपलब्धता तथा एसओपी की सख्ती से पालना करवाने के संबंध समीक्षा कर निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों से कहा कि जन अनुशासन पखवाडे के तहत राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन की सख्ती से पालना करवाई जाए। जॉइन्ट इनफोर्समेंट टीमों को एक्टिव करते हुए गाइड लाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना, मास्क लगाने, दो गज की दूरी का पालन करने के संबंध में लोगों को समझाईश के साथ सख्ती करने के निर्देश दिए। पालना नहीं होने पर संबंधित बीट कांस्टेबल, बीएलओ के साथ साथ एसडीएम एवं पुलिस अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। कलेक्टर ने उपखंड अधिकारियों, चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऑक्सीजन गैस सिलेंडरों की समुचित मॉनिटरिंग करें। लोगों को जागरूक करने के लिए ग्राम स्तरीय कोर कमेटियों को सक्रिय करें तथा उनके माध्यमसे कंटेनमेंट जोन, गाइड लाइनकी पालना के साथ ही निर्देशों की क्रियांविति करवाएं।चेकपोस्ट पर की जाए सख्तीकलेक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंतर्जिला बोर्डर पर बनाई गई चेकपोस्ट पर सख्ती की जाए।

अनावश्यक आवाजाही करने वालों से कारण पूछा जाए। अनुमत गतिविधि के अलावा अन्य कारण हो तो उनके चालान किए जाए। बाजार में भीड का नियंत्रण सख्ती से किया जाए। अनुमत दुकानें निर्धारित समय के अतिरिक्त नहीं खुले, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाई जाए, बिना मास्क कोई नहीं दिखाई दे। गाइड लाइन की पालना नहीं करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करें तथा उनकी दुकान सीज करने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने इसी प्रकार अन्य सीएचसी/पीएचसी पर भी इसी प्रकार की व्यवस्थाएं कर उपचार शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने देवनारायण छात्रावास में आयुर्वेद के योग प्रशिक्षक को भिजवाकर योग आदि करवाने के निर्देश भी सीएमएचओ को दिए। अतिरिक्त बेड की व्यवस्था: एडीएम गंगापुर ने बताया कि गंगापुर के व्यापार मंडल चिकित्सालय में 60 बेड है, इसमें भी कोविड के मरीजों के लिए उपचार की व्यवस्था के प्रबंध किए जा रहे है।

इसी प्रकार सीएमएचओ ने बताया कि सामान्य चिकित्सालय में 45 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है तथा अन्य स्थान के लिए 65 बेड आ चुके है। जिन्हें लगवाकर कोविड केयर सेंटर को मजबूत किया जाएगा।गाइड लाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई: गंगापुर एसडीएम ने बताया कि बुधवार को 6 दुकाने सीज की गई तथा पचास से अधिक चालान काटे। इसी प्रकार सवाई माधोपुर उपखंड में 11 दुकानों को सीज किया गया तथा 109 चालान काटे गए।

खबरें और भी हैं...