कन्या पूजन:नवरात्रि के अंतिम दिन कन्या पूजन, भोजन कराया

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर|माताजी मंदिर पर सजाई गई छप्पन भोग की झांकी। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर|माताजी मंदिर पर सजाई गई छप्पन भोग की झांकी।

जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार को नवरात्र के अंतिम दिन माता मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। अंतिम नवरात्र पर माता मंदिरों में माताजी की आकर्षक झांकियां सजाई गई, जिनके श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। वहीं घरों में भी माताजी का पूजन किया गया और कन्याओं को भोजन कराते हुए उन्हें उपहार भेंट किए गए। दूसरी ओर शहर में विभिन्न समितियों की ओर से कई जगहों पर चल रहे नवरात्र महोत्सव का भी विधिवत रूप से समापन किया गया।शहर के राज बाग मैदान के पास स्थित बांकी माता मंदिर और पुरानी अनाज मंडी स्थित चौथ माता मंदिर में आखिरी नवरात्र पर भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

वहीं बांकी माता मंदिर परिसर में कन्याओं को भोजन भी कराया गया। साधारण तरीके से नवरात्र पर माताजी की झांकी सजाई गई और श्रद्धालुओं ने बारी-बारी से दर्शन कर मनौतियां मांगी। गुरुवार को अंतिम नवरात्र होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने माताजी के दर्शन किए।कान्हा सेवा समिति की ओर से शहर के हरसहाय जी का कटला में और एकलिंग महादेव सेवा समिति की ओर से शहर के डूंगरपाड़ा सहित अन्य जगहों पर भी विभिन्न समितियों द्वारा नवरात्र महोत्सव का आयोजन किया गया। अंतिम नवरात्र पर पिछले आठ दिनों से चल रहे नवरात्र महोत्सव का विधिवत रूप से समापन किया गया।

नवमी पर 151 कन्याओं को कराया भोजन सवाई माधोपुर | विद्या भारती से सम्बन्ध भारतीय शिक्षा समिति गंगापुर सिटी द्वारा संचालित बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर मानटाउन में 151 कन्याओं का पूजन कर भोजन कराया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य गिर्राज प्रसाद शर्मा ने बताया कि रामनवमी के पावन पर्व पर 151 कन्याओं के पूजन का कार्यक्रम किया गया। इस दौरान मां दुर्गा की सजीव झांकी सजाकर उसकी पूजा की गई। कार्यक्रम में मनमोहन दाधीच उपाध्यक्ष, गजेंद्र पाल सिंह सहव्यवस्थापक, दिनेश कुमार जैन कोषाध्यक्ष, भारतीय शिक्षा समिति, भारतीय शिक्षा समिति गंगापुर सिटी, मातृ शक्ति के रूप में कोशल कंवर, मीनाक्षी शर्मा, हरेकृष्ण शर्मा, प्रधानाचार्य प्राथमिक विभाग, मीडिया प्रभारी लक्ष्मीकांत शर्मा, आचार्यों में ममता शर्मा, ममता गर्ग, नमिता जैन, मंजू बंसल, हिमांशु कुमावत, पुरुषोत्तम महावर, मनराज सैनी, सोनू यादव, विष्णु प्रजापत आदि उपस्थित थे।

दुर्गा माता मंदिर मेंहुए भजन-कीर्तन सवाई माधोपुर |अखिल भारतवर्षीय गुर्जर गौड़ ब्राह्मण महिला महासभा की महिला पदाधिकारियों द्वारा नवरात्र के अवसर पर सीमेंट फैक्ट्री के दुर्गा माता मंदिर में भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। इस दौरान महिलाओं द्वारा माताजी के एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत किए गए। भजनों की मधुर स्वर लहरियों पर महिलाएं भक्तिरस में झूम उठी और नृत्य किया। भजन-कीर्तन के बाद कन्याओं को भोजन प्रसादी करवाकर व तिलक लगाकर उपहार दिए गए। इस अवसर पर प्रदेश समाज कल्याण मंत्री कनकलता गौतम, संभाग अध्यक्ष प्रतिभा शर्मा, जिला अध्यक्ष सीमा गौतम, जिला उपाध्यक्ष शैलू गौतम, सरोज शर्मा, रेखा गौतम, जिला शिक्षा मंत्री मोनिका गौतम, हर्षिता गौतम, कोसल कंवर शर्मा उपस्थित रही।बौंली में कन्याओं को कराया भोजनबौंली| उपखण्ड मुख्यालय सहित आस पास के क्षेत्र में गुरुवार को महानवमी का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर घरों में पूजा अर्चना की गई। साथ ही श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोजन करवाया व उपहार भेंट किए तथा दिनभर व्रत रखा।महारामनवमी पर घर-घर हुई भगवान राम की पूजाखिरनी |कस्बे सहित आसपास के गांवों में महारामनवमी के पावन पर्व पर मन्दिरों तथा अपने अपने घरों में सभी देवी देवताओं सहित भगवान राम पूजा अर्चना की गई,पूजा अर्चना करके अपने परिवार की सुख समृध्दि की कामना की।

खबरें और भी हैं...