रणथंभौर अभयारण्य गुलजार:डेढ़ हजार पर्यटकों ने देखा रणथंभौर पार्क, बाघिन नूरी टी-105 शावकों के साथ दिखीं

सवाई माधोपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सैलानियों से गुलजार अभयारण्य, पर्यटकों के आने से व्यवसाय बढ़ा रहा

दीपावली पर्व पर त्योहारी सीजन के चलते रणथंभौर में सैलानियों की खासी भीड़ उमड़ रही है। लगभग डेढ़ हजार से ज्यादा पर्यटक रोजाना पार्क भ्रमण पर जा रहे हैं। पार्क भ्रमण के दौरान शावकों संग बाघ-बाघिनों की अठखेलियां देख सैलानी खासे गदगद हैं।दीपावली पर्व के चलते त्योहारी सीजन के कारण रणथंभौर में सैलानियों से खासी रौनक हैं। पार्क भ्रमण के लिए आए सैलानियों से होटल व रिसोर्ट में भी चहल कदमी देखी जा रही है। इन दिनों बाघ-बाघिनों एवं शावकों की अच्छी खासी साइटिंग भी हो रही है। शुक्रवार को रणथम्भौर के जोन एक में बाघिन टी-84 एरोहेड के दीदार हुए।

वहीं जोन नम्बर दो में बाघिन नूरी टी-105 अपने शावकों के साथ दिखाई दी। जोन नम्बर तीन में बाघिन टी-124 रिद्धि व बाघ टी-120 के जोड़ा बनाकर रहने से सैलानियों को दोनों के दीदार हो रहे हैं। इसी तरह जोन सात में बाघ टी-128 (लव) भी पार्क भ्रमण के दौरान पर्यटकों को दिखाई दिया है।रणथंभौर सूत्रों के अनुसार दीपावली के त्योहारी सीजन में 4 व 5 नवम्बर को लगभग चार हजार सैलानियों ने पार्क भ्रमण किया। दीपावली पर प्रात: की पारी में 9 सौ व दोपहर की पारी 9 सौ सैलानियों ने पार्क का भ्रमण किया। इसी तरह गोवर्धन पर 5 नवम्बर को सुबह की पारी में एक हजार पचास व दोपहर की पारी में तैरह सौ पर्यटकों ने पार्क का भ्रमण कर वन्यजीवों की स्वच्छंद अठखेलियां देखी।

सफारी में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने टी-120 बाघ देखा सवाई माधोपुर| केन्द्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शुक्रवार को सुबह की पारी में रणथम्भौर नेशनल पार्क के भ्रमण पर गए। इस दौरान जोन नम्बर दो में केन्द्रीय मंत्री का सामना बाघ टी-120 से हुआ। केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया परिवार सहित रणथम्भौर में निजी दौरे पर हैं। पिंक कलर की केप तथा जैकेट व जीन्स पहनकर सिंधिया परिवार के सदस्यों के साथ जोन दो में सुबह की पारी में जंगल भ्रमण के लिए गए।

खबरें और भी हैं...