पेयजल की समस्या से लोग परेशान:जलदाय विभाग की ओर से कम हो रही पानी सप्लाई, जलापूर्ति के दौरान पानी का प्रेशर कम, हैंडपंपों से पानी भरकर लाना बना मजबूरी

सवाई माधोपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हैंडपंप से पानी भरते लोग। - Dainik Bhaskar
हैंडपंप से पानी भरते लोग।

सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर पेयजल किल्लत की समस्या खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। जलापूर्ति गर्मी में कम हो तो समझ आता है, लेकिन यहां तो मानसून के मौसम में पानी की कमी बनी हुई है। जलदाय विभाग की ओर से कम हो रही जलापूर्ति से लोग परेशान है। शहर के राजबाग, सारोलिया पाडा, ठठेरा कुंड गणेश पीपली इलाके में पेयजल आपूर्ति नाममात्र है। जिससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कम जलापूर्ति होने से लोग दूर-दराज इलाकों से पानी लाने को मजबूर है। इस दौरान हैंडपंपों से पानी भरते हुए दिखाई देते है। जिनका जल स्तर पहले ही नीचे जा चुका है। इन हैंडपंपों से आधा पानी और आधी हवा आती है। फिलहाल जिला मुख्यालय पर जलदाय विभाग जल संकट की समस्या से निपटने के लिए कोई कारगर प्रयास करता नहीं दिख रहा है।

लोगों का कहना है कि जलापूर्ति के दौरान नलों में पानी का प्रेशर कम होता है। इसी के साथ इन इलाकों में जलापूर्ति भी 15 से 20 मिनट तक ही हो रही है। जिससे वह दूरदराज से हैंडपंपों से पानी भरने को मजबूर है। जलदाय विभाग को बार-बार समस्या के बारे में अवगत करवाने पर भी समाधान नहीं हो रहा है।

फिलहाल जलापूर्ति में कमी नहीं होनी चाहिए। अगर कोई ऐसी समस्या आ रही है तो जल्द इसका निराकरण करवाकर, जलापूर्ति को बढ़ाया जाएगा।

सरजन मीणा, एईएन, जलदाय विभाग

खबरें और भी हैं...