पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगाई की मार:प्रीमियम पेट्रोल 100 के पार, सामान्य में 2.20 का फासला

सवाई माधोपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक सप्ताह में साधारण व प्रीमियम पेट्रोल के दाम 2.39 रुपए प्रति लीटर बढ़े

प्रीमियम पेट्रोल की कीमत पहली बार 100 के पार पहुंच गई। एक सप्ताह पूर्व प्रीमियम पेट्रोल 98.19 रुपए था जो, गत दिवस बढ़कर 100.58 रुपए हो गया। वहीं साधारण पेट्रोल एक सप्ताह पूर्व 95.41 रुपए था, जो बढ़कर 97.80 रुपए पर पहुंच गया। पिछले सात दिन में दोनों तरह के पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। सवाई माधोपुर में गुरुवार को भी प्रीमियम पेट्रोल में 36 पैसे का इजाफा हुआ, जबकि सामान्य पेट्रोल में 44 पैसे की वृद्धि हुई है। दोनों तरह के पेट्रोल में 10 फरवरी से अब तक 2.39 रुपए की वृद्धि हुई है।

कीमतों में वृद्धि की वजह पेट्रोल पंप संचालकों ने बताया कि कच्चा तेल 13 महीनों में सबसे महंगे स्तर पर है। इस साल कच्चा तेल अब तक 23 प्रतिशत तक महंगा हो चुका है। एक जनवरी को ब्रेंट क्रूड का रेट 51 डॉलर प्रति बैरल था। अब यह 63 डाॅलर के पार निकल गया है। इसकी वजह दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियों में पॉजिटिव ग्रोथ देखी जा रही है। इससे फ्यूल डिमांड बढ़ी है।

केंद्र-राज्य सरकार वैट कम करें उपभोक्ता मामलों के जानकार अधिवक्ता हरिप्रयाद योगी ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार टैक्स लगा रही है। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर केंद्र व राज्य सरकार एक - दूसरे पर सिर्फ आरोप-प्रत्यारोप लगा रही हैं। राजस्थान में सामान्य पेट्रोल पर 36 प्रतिशत और डीजल पर 28 प्रतिशत वैट लगता है। केंद्र पेट्रोल पर 32.84 रुपए और डीजल पर 31.22 एक्साइज ड्यूटी लगाती है। इनके अलावा राज्य सरकार प्रति लीटर 50 पैसे सैफ चार्ज लेती है। इस कारण भी कीमतों में वृद्धि हो रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें