मजदूर विरोधी नीतियों का विरोध / रेल कर्मचारियों ने की भूख हड़ताल

सवाई माधोपुर| मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर यूनियन के लोग। सवाई माधोपुर| मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर यूनियन के लोग।
X
सवाई माधोपुर| मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर यूनियन के लोग।सवाई माधोपुर| मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर यूनियन के लोग।

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सवाई माधोपुर. केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के विरोध में शुक्रवार को वेस्ट सेंट्रल रेलवे एंप्लाॅइज यूनियन के आह्वान पर पश्चिम मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों पर यूनियन की शाखाओं के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए भूख हड़ताल पर बैठ गए। यूनियन के मंडल अध्यक्ष लोकेन्द्र मीना  ने बताया कि सवाईमाधोपुर  में भी यूनियन के पदाधिकारी कामरेड जनाबुद्दीन,  रूमानाज, रमेश चंद, राजेंद्र प्रसाद, संजय शर्मा भूख हड़ताल पर बैठे।  मंडल अध्यक्ष  लोकेन्द्र मीणा, स्टेशन प्रबंधक शिवलाल मीणा  ने इन्हें माला पहना के स्वागत करते हुए धरने पर बिठाया।
यूनियन मंडल अध्यक्ष ने कहा की कोरोना वायरस महामारी के दौरान केंद्र सरकार एवम् राज्य सरकारों द्वारा श्रम कानूनों में रोक लगाई है उसे हटाया जाए। केंद्रीय कर्मचारियों एवम् सेवानिवृत्त कर्मचरियों का जनवरी 2020 से फ्रीज किया हुआ महंगाई भत्ता का एरियर सहित भुगतान किया जाए। प्री मानसून कालोनियों के रख रखाव का कार्य शुरू किया जाए। रिस्ट्रकचरिंग, एमएसीपीएस, पदोन्नति आदेश जारी कर रिक्तियों को भरा जाए। रेलवे कर्मचरियों को मास्क एवम सैनिटाइजर उपलब्ध करवाया जाए, सभी विभागों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जाए  कर्मचारियों को ट्रांसपोटेशन अलाउंस, लॉक डाउन/ कर्फ्यू के समय मिलने वाले विशेष आकस्मिक अवकाश आदि की कोई कटौती नहीं की जाए। समस्त भत्तों का नियमित भुगतान किया जाए। शाखा अध्यक्ष जनाबुद्दीन  ने बताया कि कोरोना की आड़ में अब सरकार श्रम कानूनों में संशोधन के नाम पर उद्योगपतियों का भला करने के एजेंडे पर लगी हुई है। हम इसकी निंदा करते हैं। आने वाले समय में यदि सरकार ने अपनी नीतियों को नहीं बदला तो भारत का मजदूर बड़ा आंदोलन करने को विवश होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना