पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नवीनतम गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश:धर्मगुरुओं की ली बैठक, गाइड लाइन की पालना करवाने पर दिया जोर

सवाई माधोपुर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर | धर्मगुरुओं एवं धार्मिक स्थल प्रबंधकों के साथ बैठक कर एडवाइजरी के बारे में जानकारी देते कलेक्टर एवं मौजूद अधिकारी। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर | धर्मगुरुओं एवं धार्मिक स्थल प्रबंधकों के साथ बैठक कर एडवाइजरी के बारे में जानकारी देते कलेक्टर एवं मौजूद अधिकारी।
  • कलेक्टर ने कहा -सितंबर तक आ सकती है कोरोना की तीसरी डेल्टा लहर, वैक्सीनेशन पर देना होगा पूरा ध्यान

कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बुधवार को धर्म गुरुओं और जिले के प्रमुख धार्मिक/पर्यटन स्थल मैनेजमेंट कमेटी के पदाधिकारियों की कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर नवीनतम गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए। बैठक में सभी धर्म गुरुओं एवं उपस्थित पदाधिकारियों ने कलेक्टर की अपील पर टीकाकरण की गति बढाने के लिए समझाइश करने तथा धर्म स्थलों/पर्यटन स्थलों पर गाइड लाइन की पूर्ण पालना करवाने का आश्वासन दिया।

कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोरोना का प्रसार लगातार कम होता जा रहा है, लेकिन हमारी सीमा के निकटवर्ती मध्यप्रदेश के एक जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट से 4 लोगों की मृत्यु बहुत चिंताजनक है। उन्होंने बताया कि दूसरी लहर पहली लहर से अधिक खतरनाक रही और विशेषज्ञ चेता रहे हैं कि जल्द से जल्द सघन टीकाकरण नहीं हुआ तो संभावित तीसरी लहर सितम्बर माह में आ सकती है जो दूसरी लहर से भी अधिक घातक होने की संभावना जताई जा रही है।उन्होंने बताया कि गाइड लाइन के अनुसार प्रत्येक शनिवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यू लागू किया हुआ है।

इसमें मेडिकल इमरजेंसी को छोड़ कर किसी अन्य गतिविधि की अनुमति नहीं है। इस दौरान सभी धार्मिक स्थल, पर्यटन गतिविधि भी कर्फ्यू के दायरे में रहेंगे। अन्य दिनों में भी धर्म स्थल सुबह 5 बजे से शाम 4 बजे तक ही खुले रह सकते हैं।धर्म गुरु, पुजारी, मौलवी, मुअज्जिन, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पूरे उपाय सुनिश्चित करें। इन सभी के साथ ही श्रद्धालुओं के पास भी कोविड-19 टीके की कम से कम 1 डोज लगवाने का प्रमाण पत्र या अधिकतम 72 घंटे पुरानी नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट होना सुनिश्चित करें अन्यथा इन्हें धर्म स्थल परिसर में प्रवेश करने पर टोका-टाकी करें।

उन्होंने त्रिनेत्र गणेश के आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रत्येक बुधवार को तथा शिवाड़ में पूरे श्रावण मास में मंदिर परिसर के बाहर कोविड-19 टीकाकरण कैम्प आयोजित करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। गणेश मंदिर में नो प्लास्टिक जोन की पालना करने तथा कोरोना गाइडलाइन पालना प्रभावी बनाने के लिए प्रत्येक बुधवार और चतुर्थी को पर्याप्त पुलिस जाप्ता लगाने के भी निर्देश अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को दिए।कलेक्टर ने सभी धर्मगुरुओं से उनके फीडबैक और सुझाव भी लिए। बैठक में गणेश मंदिर ट्रस्ट के संजय दाधीच, चौथमाता ट्रस्ट के श्रीदास सिंह, गौत्तम आश्रम ट्रस्ट के नाथूलाल शर्मा, विजयेश्वर धर्मार्थ ट्रस्ट के कुंज बिहारी अग्रवाल, गायत्री मंदिर के हरिमोहन गौत्तम, शहर काजी निसारउल्लाह, इरफानउल्लाह, बजरिया गुरुद्वारे के मंजीत सिंह, सेंट एंसलम के पदाधिकारी, चमत्कार मंदिर क्षेत्र से नरेश बज, घुश्मेश्वर ट्रस्ट शिवाड़ के क्षमाशंकर शर्मा व अन्य पदाधिकारियों ने कलेक्टर के आग्रह पर गाइड लाइन की पालना करवाने का भरोसा दिलाया।

बैठक में एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी ने समझाइश के साथ ही सख्ती बरतने की बात कही।प्रकोष्ठ वाइज बकाया कार्यों की समीक्षा कर दिए निर्देशसवाई माधोपुर | कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं एवं अनुभाग प्रभारियों की बैठक लेकर प्रकोष्ठ वाइज बकाया कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर बकाया कार्यों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में कलेक्टर ने कोविड टीकाकरण एवं कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए की जा रही गतिविधियों के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में लाइट्स सॉफ्टवेयर पर दर्ज प्रकरणों के जवाब भिजवाने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने भू अभिलेख अनुभाग के प्रभारी से डीआईएलआरएमपी के कार्य में करेक्शन एवं ऑनलाइन नामांतकरण, मॉडर्न रेकार्ड रूम के कार्य संबंधी प्रगति समीक्षा की। कलेक्टर ने प्राथमिक जांच, 17 एवं 16 सीसीए के बकाया प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा की।

खबरें और भी हैं...