पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्चस्व की जंग जारी:रणथम्भौर नेशनल पार्क में टैरिटरी बनाने के लिए भिड़ी दो युवा बाघिन बहनें रिद्धि-सिद्धी

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जोन नम्बर चार का मामला, रणथम्भौर नेशनल पार्क में बाघ-बाघिनों के बीच में विचरण क्षेत्र को लेकर आपसी संघर्ष, लगातार हो रहा टकराव

रणथम्भौर नेशनल पार्क में बाघ-बाघिनों के बीच में विचरण क्षेत्र को लेकर वर्चस्व की जंग जारी है। पिछले कुछ दिनों से आए दिन बाघ-बाघिनों के बीच अपनी टैरिटरी बनाने को लेकर आपसी संघर्ष हो रहा है। ताजा मामला रणथम्भौर नेशनल पार्क के जोन नम्बर 4 का है। यहां बाघिन एरोहेड की युवा हो चुकी दोनों बेटियां रिद्धि और सिद्धि एक तालाब में पानी पीते समय आपस में भिड़ गई। रणथम्भौर से रोमांचित कर देने वाला दोनों बाघिनों के बीच के आपसी संघर्ष का यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

चीतल के शिकार को लेकर दोनों बहन आमने-सामने हुईयह वीडियो 25 नवम्बर का है। जब सुबह की पारी में रणथम्भौर नेशनल पार्क के जोन नंबर 4 पर चीतल के शिकार को लेकर दोनों बहन रिद्धि और सिद्धि आपस में एक दूसरे पर दहाड़ मारती नजर आई। इसके कुछ देर बाद ही तालाब में पानी पीते समय दोनों बाघिन आमने-सामने हो गई। दोनों युवा बाघिन बहनों के बीच पानी में ही जमकर संघर्ष हुआ। दोनों बाघिनों के बीच हुए आपसी संघर्ष का यह वीडियो पार्क भ्रमण पर गए किसी पर्यटक ने अपने कैमरे में कैद कर लिया और उसे वायरल कर दिया।

दो बाघों के बीच भी हुआ संघर्षरणथम्भौर में अक्टूबर माह में ही दो नर बाघों में जबरदस्त संघर्ष हुआ था। काफी देर तक हुए मुकाबले में दोनों बाघ घायल हो गए थे। इसके बाद दोनों पीछे हट गए। मादा बाघिन व अधिपत्य को लेकर रणथम्भौर में दो बाघों में अक्सर टकराव हो जाता है।दो बार ऐरोहेड से रिद्धि का संघर्ष रणथम्भौर नेशनल पार्क में विचरण क्षेत्र को लेकर बाघ-बाघिनों के बीच संघर्ष कोई नई बात नहीं है। रणथम्भौर में बाघिनों मां-बेटी की तीसरी पीढ़ी में भी दो बार संघर्ष हो चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser